Home Astrology जानें, किस दिन रखा जाएगा Putrada Ekadashi व्रत

जानें, किस दिन रखा जाएगा Putrada Ekadashi व्रत

0

नया साल शुरू हो चुका है और नए साल के साथ ही व्रत भी रखे जा रहे हैं। कोई सोमवार का व्रत रखता है तो कोई किसी और वजह से। एकादशी व्रत सभी व्रतों में से प्रमुख व्रत है। एकादशी का दिन भगवान विष्णु को समर्पित माना जाता है। साल में कुल 24 एकादशी तिथियां पड़ती हैं। जबकि महीने में 2 एकादशी व्रत रखे जाते हैं। साल 2022 की पहली एकादशी 13 जनवरी को पड़ेगी। इस एकादशी को Putrada Ekadashi के नाम से जानते हैं।

Putrada Ekadashi साल में दो बार पड़ती हैं। एक पौष मास में और दूसरी श्रावण मास में। जनवरी महीने में पड़ने वाली एकादशी पौष Putrada Ekadashi है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, Putrada Ekadashi व्रत संतान प्राप्ति की कामना करने वालों के लिए अत्यंत शुभ माना जाता है।

Putrada Ekadashi व्रत पारण समय

एकादशी व्रत का पारण सूर्योदय के बाद और द्वादशी तिथि के समापन से पूर्व करने का विधान है। पौष एकादशी व्रत के पारण का समय 14 जनवरी, शुक्रवार को सुबह 07 बजकर 15 मिनट से सुबह 09 बजकर 21 मिनट तक है। 14 जनवरी को द्वादशी तिथि का समापन रात 10 बजकर 19 मिनट पर होगा।

Putrada Ekadashi शुभ मुहूर्त

एकादशी तिथि 12 जनवरी, बुधवार को शाम 04 बजकर 49 मिनट पर प्रारंभ हगी, जो कि 13 जनवरी (गुरुवार) को शाम 07 बजकर 32 मिनट पर समाप्त होगी। यह व्रत उदया तिथि में 13 जनवरी को रखा जाएगा। इसलिए व्रत का पारण 14 जनवरी को होगा।

यह भी पढ़ें –  Guru के प्रभाव से आज से होंगे इन 6 Rashi वालों…

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है

Exit mobile version