क्रूड ऑयल 100 डॉलर के पार, Petrol-Diesel समेत कई चीज़ों की कीमतों में होगा इज़ाफ़ा

0
218

जब किसी बड़े देशों में जंग का ऐलान होता है तो उसका असर बाकि देशों पर भी पड़ता है। Ukraine संकट के नाटकीय रूप से बढ़ने के बाद 2014 के बाद पहली बार ब्रेंट ऑयल 100 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है। रूस- Ukraine विवाद बढ़ने से एनर्जी निर्यात में व्यवधान की आशंका बढ़ गई है।

रूस दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा तेल उत्पादक (Crude Oil) है, जो मुख्य रूप से यूरोपीय रिफाइनरियों को कच्चा तेल बेचता है। रूस, यूरोप का प्राकृतिक गैस का सबसे बड़ा सप्लायर है, जो इसकी जरूरत का लगभग 35% प्रदान करता है। रूसी राष्ट्रपति Vladimir Putin ने आज Ukraine में एक “सैन्य अभियान” की घोषणा की और पश्चिमी आक्रोश और युद्ध शुरू नहीं करने की वैश्विक अपील को ना मानते हुए मिलेट्री ऑपरेशन शुरू करने की घोषणा की।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंसियल सर्विसेज में कमोडिटी एंड करेंसी रिसर्च के सीनियर वाईस प्रेजिडेंट नवनीत दमानी का कहना है कि रूस को कम कच्चे या प्राकृतिक गैस की आपूर्ति के लिए मजबूर करने वाले प्रतिबंधों से तेल की कीमतों और वैश्विक अर्थव्यवस्था पर बुरा प्रभाव पड़ेगा। विश्व स्तर पर खपत होने वाले हर 10 बैरल तेल में से एक के लिए रूस से आता है, इसलिए जब तेल की कीमत की बात आती है तो वह एक प्रमुख खिलाड़ी है और इससे वास्तव में Petrol पंपों पर उपभोक्ताओं को बहुत नुकसान पहुंचने वाला है।

भारत के लिए कच्चे तेल की कीमतों में वृद्धि से मुद्रास्फीति, राजकोषीय और बाहरी क्षेत्र के जोखिम पैदा होते हैं। WPI बास्केट में कच्चे तेल से संबंधित उत्पादों की प्रत्यक्ष हिस्सेदारी 9% से अधिक है। कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी से एलपीजी और केरोसिन पर सब्सिडी बढ़ने की भी उम्मीद है, जिससे सब्सिडी बिल में बढ़ोतरी होगी। भारत एशिया-प्रशांत में Ukraine का सबसे बड़ा निर्यात गंतव्य है और कुल मिलाकर पांचवां सबसे बड़ा निर्यात गंतव्य है। यूरोपीय देश को भारत का मुख्य निर्यात फार्मास्युटिकल उत्पाद, रिएक्टर/बॉयलर मशीनरी, यांत्रिक उपकरण, तिलहन, फल, कॉफी, चाय और मसाले हैं। Ukraine को होने वाले भारतीय निर्यात में फार्मास्युटिकल्स की हिस्सेदारी सबसे ज़्यादा है।

यह भी पढ़ें – Russia Ukraine Tension: युद्ध का ऐलान कर पुतिन ने दे डाली Ukraine सेना को धमकी

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है