महंगाई ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है। LPG Cylinder की कीमतों में बढ़ोतरी से केवल भारत ही नहीं बल्कि पड़ोसी देशों के लोग भी हलकान हैं। अब LPG Cylinder की कीमत दोगुनी हो गई है। खुद ही सोचिए एक आम सा वेतन पाने वाला इंसान किस तरह अपना पेट भरेगा।

Sri Lanka में आवश्यक वस्तुओं के लिए मूल्य सीमा समाप्त करने की सरकार की हाल की घोषणा के बाद रसोई गैस की खुदरा कीमतों में सोमवार को करीब 90 प्रतिशत का उछाल आया। वहीं, भारत में 14.2 किलो वाला घरेलू LPG Cylinder अभी 1000 रुपये के नीचे है।

Sri Lanka सरकार ने बृहस्पतिवार रात राष्ट्रपति Gotabaya Rajapaksa की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक के बाद दूध पाउडर, गैस, गेहूं का आटा और सीमेंट की मूल्य सीमा को खत्म करने का फैसला किया।

Sri Lanka में मानक घरेलू रसोई LPG Cylinder (12.5 किलोग्राम) की कीमत पिछले शुक्रवार को 1,400 रुपये थी। अब यह 1,257 रुपये बढ़कर 2,657 रुपये हो गयी है। एक किलो दूध अब 250 रुपये महंगा होकर 1,195 रुपये हो गया है। इसी तरह, अन्य आवश्यक वस्तुओं जैसे गेहूं का आटा, चीनी और यहां तक ​​कि सीमेंट की कीमतों में काफी वृद्धि हुई है।

LPG Cylinder की कीमतों में रिकॉर्ड वृद्धि ने सबसे अधिक सार्वजनिक आक्रोश पैदा किया। कीमतों को वापस लेने की मांग के साथ सोशल मीडिया पर लोगों ने नाराजगी जाहिर की है। उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण के प्रवक्ता ने कहा, ”कैबिनेट ने दूध पाउडर, गेहूं का आटा, चीनी और तरलीकृत पेट्रोलियम गैस के लिए मूल्य नियंत्रण हटाने का फैसला किया। इसके पीछे यह यह उम्मीद थी कि इससे आपूर्ति बढ़ेगी। कीमतें 37 प्रतिशत तक बढ़ सकती हैं, लेकिन हमें उम्मीद है कि डीलर बेवजह मुनाफा नहीं कमाएंगे।”

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है