Pollution Control तभी संभव है जब NCR क्षेत्रों में भी लागू हो Lockdown

0
278

Delhi में Pollution ने लोगों का जीना मुहाल किया हुआ है। वायु प्रदूषण से सांसों पर आए संकट को टालने के लिए दिल्ली सरकार Lockdown की तरफ बढ़ रही है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय आज दिल्ली मेट्रो और Delhi Transport Corporation (डीटीसी) के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे।

प्रदूषण संकट के मद्देनजर सार्वजनिक परिवहन को मजबूत करने और मेट्रो और डीटीसी के चक्कर लगाने की संख्या बढ़ाने पर चर्चा की जाएगी। गोपाल राय ने जॉइंट एक्शन प्लान की जरूरत पर बल दे हुए कहा हमने सुप्रीम कोर्ट से कहा है कि हम Lockdown के लिए तैयार हैं, लेकिन यह तभी संभव है जब NCR क्षेत्रों में भी Lockdown हो। हम केंद्र और राज्यों के साथ सभी उपाय करने के लिए तैयार हैं। सुप्रीम कोर्ट जो भी निर्देश देगा उसका पालन किया जाएगा।

गोपाल राय ने रविवार को कहा था कि उनके विभाग ने वायु प्रदूषण से निपटने के लिए सरकार की ओर से घोषित आपात कदमों के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। उन्होंने यह भी कहा कि आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार Delhi में वायु प्रदूषण बढ़ने के मद्देनजर Lockdown लगाने और उसके तौर-तरीके पर विचार कर रही है।

Delhi सरकार ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि वह Delhi में प्रदूषण कम करने के लिए पूरी तरह से Lockdown लगाने को तैयार है। Delhi सरकार की ओर से 26 पन्नों के हलफनामे में प्रदूषण कम करने और पर्यावरण की रक्षा के लिए किए जा रहे उपायों की जानकारी दी गई है। दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण संबंधी मामले पर सुनवाई शुरू होने से पहले ‘आम आदमी पार्टी’ (आप) सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दिए एक हलफनामे में बताया कि वह Air Pollution को नियंत्रित करने के मकसद से पूर्ण Lockdown जैसे कदम उठाने के लिए तैयार है। हालांकि, Delhi सरकार ने कहा कि इस प्रकार का कदम तभी अर्थपूर्ण साबित होगा, यदि इसे पड़ोसी राज्यों के NCR इलाकों में भी लागू किया जाता है।

यह भी पढ़ें – Jewar Airport के शिलान्यास में 3 चक्र की होगी PM Modi की सुरक्षा

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है