कोविड-19 महामारी के बढ़ते मामलों के कारण UP बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षा के आयोजन के संबंध में अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है। कक्षा 10 और 12 की परीक्षाएं, जिन्हें पहले 20 मई, 2021 तक स्थगित कर दिया गया था, आगे भी स्थगित किए जाने की संभावना है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, संक्रमण के मामलों में इजाफा देखते हुए हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षाओं के स्थगन की घोषणा की जा सकती है।

वर्तमान स्थिति में परीक्षा के कार्यक्रम जारी करने की भी उम्मीद नहीं है, क्योंकि राज्य के उपमुख्यमंत्री सहित कई विभागीय अधिकारी कोविड पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके अलावा, ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन भी बंद है। ऐसे में, हालात में सुधार होने के बाद ही इस संबंध में निर्णय लिए जाने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् (UPMSP) की 10वीं और 12वीं परीक्षा, 2021 को अब तक दो बार स्थगित किया जा चुका है। पूर्व में परीक्षा 24 अप्रैल, 2021 से आयोजित की जानी थी। जिसे हाई कोर्ट के आदेश पर पंचायत चुनाव की तारीखें घोषित होने के कारण स्थगित कर दिया गया था। वहीं, दूसरी बार 8 मई, 2021 से आयोजित की जाने वाली परीक्षा को संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्थगित किया गया था।

बता दें कि राज्य के डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने अप्रैल माह में कहा था कि परीक्षाओं के आयोजन के संबंध में मई के पहले सप्ताह में बैठक करके निर्णय लिया जाएगा। इसी बीच, माध्यमिक शिक्षा के कई अधिकारी सहित मंत्री तक संक्रमण की चपेट में आ गए। इस स्थिति में अभी तक बैठक नहीं की जा सकी है। बताया जा रहा है कि हालात में सुधार होने के बाद, चीफ मिनिस्टर इस संबंध में निर्णय लेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, परीक्षाओं का आयोजन अब जून के अंत तक या जुलाई की शुरुआत में किए जाने की संभावना है।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है