सोनिया गांधी के नई टीम में राहुल प्रियंका को जगह नहीं, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को वरीयता

0
202
सोनिया गांधी के नई टीम में राहुल प्रियंका को जगह नहीं, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को वरीयता

नई दिल्ली : कांग्रेस ने तीन समितियों के गठन की घोषणा शुक्रवार को की। इनमें आर्थिक मामले, विदेश मामले और राष्ट्रीय सुरक्षा समिति शामिल हैं। पार्टी की नीतियों पर विचार को लेकर तीन समितियों का गठन किया गया है। तीनों समितियों की अगुवाई पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह करेंगे।

पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी बयान के मुताबिक, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इन समितियों का गठन किया है। ये विदेश, राष्ट्रीय सुरक्षा और आर्थिक मामलों को लेकर नीतियों और मुद्दों पर विचार कर पार्टी अध्यक्ष को सूचित करेंगे।

इन समितियों में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के अलावा चार-चार अन्य नेताओं को शामिल किया गया है। इनमें पी चिदंबरम, गुलाम नबी आजाद, दिग्विजय सिंह और कांग्रेस के कई अन्य वरिष्ठ नेता भी शामिल हैं।

आर्थिक मामलों की समिति में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पी चिदंबरम, मल्लिकार्जुन खडगे, दिग्विजय सिंह और जयराम रमेश शामिल हैं। इस समिति का संयोजक जयराम को बनाया गया है। वहीं, विदेश मामले की समिति में मनमोहन सिंह के अलावा आनंद शर्मा, डॉ शशि थरूर, सलमान खुर्शीद, सप्तगिरी उलाका हैं। इस समिति का संयोजक सलमान खुर्शीद को बनाया गया है।

राष्ट्रीय सुरक्षा समिति भी पांच सदस्यीय है। इस समिति में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के अलावा गुलाम नबी आजाद, वीरप्पा मोइली, विंसेट एच पाला और वी वैथिलिंगम को रखा गया है। इस समिति का संयोजक विंसेट एच पाला को बनाया गया है।