कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष Sonia Gandhi के क्षेत्र रायबरेली में टीकाकरण के आंकड़े ज्यादा ही चिंताजनक हैं। उत्तर प्रदेश की जनसंख्या के आधार पर देखें तो रायबरेली में Vaccination रेट सबसे कम है। रायबरेली में रहने वाली 85 % आबादी ग्रामीण है। 39 लाख की आबादी वाले Rae Bareli में अब तक सिर्फ 2 लाख 12 हजार लोगों को कोविड-19 डोज दिए गए हैं। इनमें से 1 लाख 81 हजार पहले डोज हैं। इस लिहाज से रायबरेली की केवल 4.6 फीसदी आबादी को ही कोविड-19 वैक्सीन मिली है। Uttar Pradesh की टीकाकरण रेट 9 प्रतिशत की तुलना में यह आंकड़ा लगभग आधा है।

इस दौरान Rae Bareli शहर के जिला अस्पताल में शुक्रवार सुबह 11 बजे मुश्किल से 20 लोग वैक्सीन लगवाने पहुंचे थे। 69 साल के दिनेश बहादुर ने बताया, हमें पहला कोविड-19 डोज अप्रैल में मिला था और आज हमें दूसरा कोरोना डोज मिल रहा है। कोविड-19 वैक्सीन को लेकर यहां संकोच बहुत है।

Rae Bareli के अमावा में स्थित समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भीड़ और भी कम थी। यहां 75 साल की गुलाबकली देवी अपने दूसरे कोविड-19 डोज का इंतजार कर रही थीं, क्योंकि यहां का स्टाफ वायल खोलने से पहले व लोगों के आने का इंतजार कर रहा था। गुलाबकली देवी के बेटे Surendra Pratap Singh ने बताया कि उनके गांव में लोग कोविड-19 वैक्सीन लेने से बच रहे हैं। उन्होंने कहा, अगर लोगों को पहले कोरोना डोज के बाद बुखार आ रहा है तो वे दूसरा डोज लेने से भी घबरा रहे हैं।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है