देर रात बाहर घूमने वालों से Police कभी भी कर सकती है सवाल : Bombay HC

0
227

रात में अगर आप बाहर घूम रहे हैं या ड्राइव कर रहे हैं तो Police आपको रोककर पूछताछ कर सकती है। Bombay High Court का कहना है कि देर रात बाहर मौजूद लोगों से सवाल करने का Police को पूरा अधिकार है। कोर्ट में तीन साल पुराने मामले में सुनवाई हुई, जिसमें एक शख्स के खिलाफ नशे में गाड़ी चलाने और Police से भागने के आरोप थे। मामले में Police कर्मी ने FIR दर्ज कराई थी। अब कोर्ट ने व्यक्ति के खिलाफ दर्ज हुई FIR को रद्द करने से इंकार कर दिया है।

रात में कुछ लोग काम के चक्कर में घर से बाहर निकलते हैं लेकिन कुछ तफरी करने के लिए भी बाहर जाते हैं साथ ही चोर बदमाश रात का फ़ायदा उठा कर चोरी को अंजाम देते हैं ऐसे में Police की ज़िम्मेदारी बढ़ जाती है। ख़बरों के मुताबिक, 2 फरवरी 2019 को सब-इंस्पेक्टर ने FIR दर्ज कराई थी। पुलिसकर्मी उस दौरान विले पार्ले में नशे में वाहन चलाने वालों की जांच के लिए तैनात था। तब देर रात 1.50 बजे वहां से एक ड्राइवर गुज़रा। रोकने की कोशिश करने पर वह बैरिकेड को टक्कर मारता हुआ भाग गया। हालांकि, Police ने उसका पीछा किया था और अंधेरी पुल के पास रोक लिया था।

Police ने पाया कि दो कारों में सात लोग मौजूद थे। इनमें दो महिलाएं भी शामिल थी। Police का कहना है कि पहली कार का ड्राइवर नशे में था और जांच से इंकार कर रहा था। इतना ही नहीं उसने रिश्वत देने की भी कोशिश की। रिपोर्ट के मुताबिक, जांच में युवक पॉजिटिव आया और उसके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं था। इसके बाद समूह ने अपने फोन से वीडियो शूट करने की कोशिश की और जुर्माने की पर्ची पर दस्तखत करने से इनकार कर दिया। उस दौरान दोनों पक्षों के बीच झगड़ा हुआ। FIR में आरोप लगाए गए कि 7 लोगों ने Police कर्मियों के साथ बदसलूकी की और मौके पर भेजे गए अतिरिक्त लोगों के साथ भी हाथापाई की।

मामले में याचिकाकर्ता की वकील रोहिनी वाघ ने धाराओं पर सवाल उठाए। रिपोर्ट के मुताबिक, वह दूसरी कार में था और पहली कार में से महिलाओं के उतरने के बाद सीट बदल ली थी। कहा गया कि युवक ने शराब नहीं पी थी। वकील ने यह भी का कि याचिकाकर्ता ने नया काम शुरू किया और उसका कोई आपराधिक इतिहास नहीं है। कोर्ट का कहना है कि इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि याचिकाकर्ता अलग कार में बैठा था और पहली कार में बैठी महिलाओं के साथ सीट बदल ली थी। उन्होंने कहा, ‘यह ध्यान रखने वाली बात है कि इसके बाद Police के साथ गाली गलौज और मारपीट की गई।’

यह भी पढ़ें – नहीं मिल रहा है Free Ration तो न हों परेशान, इस हेल्पलाइन पर जल्दी करें कॉल

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है