चूल्हा जलाना हुआ महंगा, PNG गैस के दाम 2.63 रुपये प्रति यूनिट बढ़े

0
355

गर्मी के मौसम में अब चूल्हा जलाने में ज़्यादा पसीने छूटेंगे। Delhi-NCR के शहरों में पाइप के ज़रिए आपूर्ति की जाने वाली रसोई गैस (PNG) शुक्रवार(5 अगस्त) से 2.63 रुपये प्रति यूनिट महंगी हो गई है। दो सप्ताह से भी कम समय में PNG के दाम दूसरी बार बढ़ाए गए हैं।

Delhi और आसपास के क्षेत्रों में PNG और सीएनजी की आपूर्ति करने वाली Indraprastha Gas Limited ने कहा कि Delhi में PNG का दाम अब 50.59 रुपये प्रति घनमीटर होगा। अभी तक यह 47.96 रुपये प्रति यूनिट था। आईजीएल ने शुक्रवार को ट्वीट किया कि इस बढ़ोतरी से गैस की उत्पादन लागत में बढ़ोतरी की आंशिक भरपाई हो पाएगी। इससे पहले 26 जुलाई को PNG के दाम 2.1 रुपये प्रति इकाई बढ़ाए गए थे।

देश के अन्य शहरों में भी PNG के दाम बढ़ चुके हैं। मुंबई में महानगर गैस लि. (एमजीएल) ने सीएनजी का दाम छह रुपये प्रति किलोग्राम और पीएनजी का चार रुपये प्रति यूनिट बढ़ाया है। एमजीएल ने बयान में कहा कि गैस की उत्पादन लागत में बढ़ोतरी की वजह से हमें भी दाम बढ़ाने पड़ रहे हैं। सीएनजी का खुदरा दाम बढ़ाकर 86 रुपये प्रति किलोग्राम और PNG का 52.50 रुपये प्रति किलोग्राम किया जा रहा है। हालांकि, आईजीएल ने सीएनजी के दाम नहीं बढ़ाए हैं। सीएनजी का दाम 75.61 रुपये प्रति किलोग्राम पर कायम रखा गया है।

सरकार ने बढ़ी हुई मांग को पूरा करने के लिए महंगी आयातित एलएनजी के इस्तेमाल को ज़रूरी कर दिया है। इसके चलते गैस के दाम बढ़े हैं। सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी गेल शहर गैस वितरकों को आपूर्ति से पहले स्थानीय स्तर पर उत्पादित और आयातित गैस के औसत के हिसाब से दरें तय करती है।

यह भी पढ़ें – Jharkhand : बोतल को माइक बना School की रिपोर्टिंग करता दिखा नन्हा रिपोर्टर, खोली School की पोल

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है