PM Modi का दो दिवसीय दौरा समाप्त, CM Dhami ने दिया ख़ास तोहफा तो PM बोले…

0
172

उत्तराखंड के दो दिवसीय दौरे के बाद आज PM Narendra Modi दिल्ली के लिए रवाना हो गए। जाते वक़्त CM Pushkar Singh Dhami ने PM Modi को अल्मोड़ा की प्रसिद्ध बाल मिठाई, और ब्रह्मकमल से सुसज्जित टोपी भेंट की। जिसके बाद PM Modi ने सीएम धामी का धन्यवाद भी किया। विपक्ष पर हमला बोलते हुए PM Modi ने कहा कि देश को गुलामी की मानसिकता ने कुछ ऐसा जकड़ा हुआ है कि प्रगति का हर कार्य कुछ लोगों को अपराध की तरह लगता है। उन्होंने कहा कि धर्मस्थल हमारे लिए पुंज और प्राण वायु की तरह हैं।

PM Narendra Modi ने कहा है कि पहाड़ों में पर्वतमाला योजना के तहत कनेक्टिविटी को बेहतर बनाया जाएगा और सामान की ढुलाई ड्रोन के जरिए की जाएगी। बता दें कि PM Modi ने शुक्रवार को चीन सीमा के अंतिम गांव माणा में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि देश की आजादी के 75 साल पूरे होने पर मैंने लाल किला से एक आह्वान किया था गुलामी की मानसिकता से पूरी तरह मुक्ति का। आजादी के इतने वर्षों के बाद आखिर मुझे ये क्यों कहना पड़ा। क्या जरूरत पड़ी ऐसा कहने की। ऐसा इसलिए क्योंकि हमारे देश को गुलामी की मानसिकता ने ऐसा जकड़ा हुआ है कि प्रगति का हर कार्य कुछ लोगों को अपराध की तरह लगता है।

PM Modi ने कहा कि गुलामी के तराजू से प्रगति के काम को तोला जाता रहा, इसलिए लंबे समय तक अपने आस्था स्थलों के विकास को लेकर एक नफरत का भाव पैदा किया गया। ये लोग विदेशों की संस्कृति से जुड़े स्थलों की तारीफ करते नहीं थकते, लेकिन भारत में इस प्रकार के कामों को हेय दृष्टि से देखते हैं। मोदी ने कहा कि आजादी के बाद सोमनाथ मंदिर के निर्माण में क्या हुआ, सभी को पता है। अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर क्या रुख रहा, सभी जानते हैं।

गुलामी की ऐसी मानसिकता ने हमारे धर्मस्थलों और आस्था स्थलों को उपेक्षित रखा। सरकारें ऐसी रहीं, जिन्होंने कोई काम नहीं किया। ये इन धर्मस्थलों के साथ अन्याय था। लाखों-करोड़ों लोगों की भावनाओं का अपमान किया गया। वे हमारी आस्था के केंद्रों का महत्व कभी समझ ही नहीं सके। काशी, उज्जैन और अयोध्या समेत अनगिनत केंद्र अपने गौरव को दोबारा प्राप्त कर रहे हैं। केदारनाथ, बदरीनाथ व हेमकुंड साहिब संवर रहे हैं।

PM Modi ने केदारनाथ और हेमकुंड साहिब रोपवे के साथ ही माणा से माणा पास व जोशीमठ से मलारी की सड़कों के डबल लेन सड़कों का शिलान्यास भी किया। 9.7 किलोमीटर लंबा रोपवे गौरीकुंड से केदारनाथ को जोड़ेगा। इस से वर्तमान में लगने वाला छह से सात घंटे का समय कम होकर लगभग 30 मिनट का रह जाएगा। वहीं, हेमकुंड साहिब के लिए 12.4 किलोमीटर लंबा रोपवे गोविंदघाट से बनेगा। यह रोपवे घांघरिया को भी जोड़ेगा।

PM Modi ने कहा, पहले हमने भारतमाला से सीमावर्ती और सागरमाला से तटीय क्षेत्रों की कनेक्टिविटी मजबूत की। अब पर्वतमाला से पहाड़ में कनेक्टिविटी बेहतर करेंगे। उन्होंने कहा, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में रोपवे का बहुत बड़ा नेटवर्क बनने जा रहा है। इससे पर्वतीय गांवों में चहल-पहल बढ़ेगी।

PM Modi ने पुरानी सरकारों पर देश के पहाड़ी क्षेत्रों के विकास की अनदेखी करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि पहले की सरकारों ने पहाड़ के सामर्थ्य को उनके ही खिलाफ इस्तेमाल किया। अब पहाड़ और बार्डर एरिया का विकास केंद्र सरकार की विशेष प्राथमिकता में है। पहाड़ का विकास सुनिश्चित किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें – Sidharth Malhotra और Kiara Advani लिव इन में रहने को तैयार, तलाश रहे हैं घर 

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है