Uttarakhand में दिवाली मनाएंगे PM Modi, कई परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास

0
172

Coronavirus का ख़तरा कुछ कम हुआ है तो इस बार लोगों में दिवाली के लिए अलग ही ख़ुशी देखने को मिल रही है। PM Narendra Modi छह साल में चौथी बार शुक्रवार (21 अक्टूबर) को एक बार फिर दिवाली के मौके पर बाबा केदार के धाम पहुंचे हैं। इस बार वह बदरीनाथ भी जाएंगे, जहां उन्हें रात बितानी है। दोनों धामों में उन्हें रोपवे, सड़क, पैदल ट्रैक सहित कई योजनाओं का शिलान्यास करना है।

PM Modi केदारनाथ में करीब ढाई और बदरीनाथ में 20 घंटे बिताएंगे। वहीं PM Modi के आगमन से पहले केदारनाथ की चोटियों में ज़ोरदार बर्फबारी हुई है। जबकि, बदरीनाथ में रुक-रुक कर बर्फबारी होती रही। केदारनाथ में कुल 2.35 मिनट के कार्यक्रम में PM Modi को यहां सबसे पहले मंदिर में दर्शन पूजा अर्चना करनी थी, इसके लिए सुबह साढ़े आठ से नौ बजे का का समय रखा गया। इसके बाद उन्हें केदारनाथ रोपवे प्रोजेक्ट का शिलान्यास करना है। साथ ही आदि गुरु शंकराचार्य समाधि स्थल, आस्था पथ का भी निरीक्षण करना है। मोदी यहां केदारनाथ पुनर्निमाण में लगे श्रमिकों से भी बात करेंगे। बदरीनाथ में 19.55 मिनट बिताएंगे।

CM Pushkar Singh Dhami ने कहा कि PM Modi का यह दौरा Uttarakhand के विकास में मील का पत्थर साबित होगा। धामों में शुरू हो रही कनेक्टिविटी परियोजनाएं धार्मिक महत्व के स्थानों पर बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता दर्शाती है।

वाइब्रेंट विलेज की लांचिंग टली इस बीच माणा गांव में वाइब्रेंट विलेज कार्यक्रम की लांचिंग टल गई है। इस साल के केंद्रीय बजट में घोषित इस योजना के तहत देश के सीमांत गांवों को आबाद किया जाना है। पहले केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस योजना को प्रधानमंत्री के दौरे के समय ही माणा से शुरू करने की घोषणा की थी। अंतिम समय में इसे टाल दिया गया है।

जानें, PM Modi किन परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास

केदारनाथ रोपवे – 9.7 किलोमीटर लंबा यह रोपवे गौरीकुंड से केदारनाथ को जोड़ेगा, इससे वर्तमान में लगने वाला छह से सात घंटे का समय लगभग 30 मिनट का रह जाएगा।

हेमकुंड रोपवे – 12.4 किलोमीटर लंबा यह रोपवे गोविंदघाट को हेमकुंड साहिब से जोड़ेगा। यात्रा समय को एक दिन से कम करके केवल 45 मिनट तक सीमित कर देगा।

सड़क प्रोजेक्ट – पीएम शुक्रवार को एक हजार करोड़ रुपये की लागत से माणा से माणा पास और जोशीमठ से मलारी तक सड़कों के चौड़ीकरण का भी शिलान्यास करेंगे।

यह भी पढ़ें – Hansika Motwani करने जा रही हैं 450 साल पुराने किले में रॉयल वेडिंग

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है