कैथोलिक धर्मगुरु Pope से पहली बार मुलाक़ात करेंगे PM Modi

0
266

PM Narendra Modi देश दुनिया में किसी न किसी से मिलते ही रहते हैं लेकिन अब वो पहली बार कैथोलिक धर्मगुरु पोप से मुलाकात करेंगे। जी-20 बैठक में हिस्सा लेने इटली जा रहे भारत के PM Narendra Modi पहली बार कैथोलिक धर्मगुरु Pope से मुलाकात करेंगे। अधिकारियों ने बताया है कि PM Modi रोम में इस सप्ताहांत पर पोप से मुलाकात करने वाले हैं।

अल्पसंख्यकों पर अत्याचार के बढ़ते आरोपों को काबू न कर पाने के आरोप झेल रही भारत सरकार के मुखिया PM Modi इस सप्ताहांत पर कैथोलिक धर्मगुरु Pope से मिलने वाले हैं। 2014 में पद संभालने के बाद से दक्षिणपंथी भारतीय जनता पार्टी के नेता PM Modi अल्पसंख्यकों के उत्पीड़न पर चुप रहने के आरोप झेलते रहे हैं। भारतीय विदेश सचिव हर्ष वर्धन श्रृंगला ने Pope के साथ PM Modi की वेटिकन में शनिवार(30 अक्टूबर) को होने वाली बैठक का ऐलान करते हुए बस इतना कहा कि यह ‘बहुत महत्वपूर्ण’ होगी।

जानें, क्यों अहम है Pope-PM Modi की मुलाकात

भारत में 14 फीसदी मुसलमान आबादी है जबकि दो प्रतिशत ईसाई हैं। कई रिपोर्ट बता चुकी हैं कि हाल के सालों में मुसलमानों के साथ साथ ईसाइयों पर भी हमले बढ़े हैं। बीजेपी की मातृ संस्था कहे जाने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नेता अक्सर ईसाइयों पर भारत में धर्मांतरण के आरोप लगाते हैं। इस विवाद के चलते ईसाइयों पर हमले भी होते रहते हैं।

जी-20 सम्मेलन में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग वीडियो लिंक के जरिए हिस्सा लेंगे। चीनी विदेश मंत्रालय के मुताबिक वह एक विशेष भाषण भी देंगे। रूस के राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन और जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशीदा व्यक्तिगत रूप से सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन रोम पहुंच चुके हैं। जी-20 देश दुनिया के कुल कार्बन उत्सर्जन के 80 फीसदी के लिए जिम्मेदार हैं। मांग की जा रही है कि ये देश गरीब देशों को जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए 100 अरब डॉलर सालाना का भुगतान करें। वैसे तो यह लक्ष्य 2009 में तय किया गया था और इसे 2020 तक पूरा हो जाना था लेकिन ऐसा हो नहीं सका।

यह भी पढ़ें – Mark Zuckerberg ने किया ऐलान, बदल गया Facebook का नाम

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है