कहा- लोकतांत्रिक प्रक्रिया को न पहुंचाए नुकसान

प्रधानमंत्री Narendra Modi ने गुरुवार को अमेरिका के वाशिंगटन में हुई हिंसा की निंदा की है साथ ही चिंता भी व्यक्त की है। पीएम मोदी ने कहा है कि सत्ता का हस्तांतरण सही ढंग से होना जरूरी है। उन्होंने कहा- इन प्रदर्शनों के जरिए लोकतांत्रिक प्रक्रिया को नुकसान न पहुंचाए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने tweet में लिखा, ‘वाशिंगटन डीसी में हिंसा और उपद्रव की खबरों से उन्हें दुख पहुंचा है. सत्ता का ट्रांसफर सही और शांतिपूर्ण ढंग से होना जरूरी है. इस तरह के प्रदर्शनों के जरिए लोकतांत्रिक प्रक्रिया को नुकसान नहीं पहुंचाया जा सकता है’.

आपको बता दें कि गुरुवार को america के washington में हजारों की संख्या में Donald trump के समर्थकों ने कैपिटल हिल पर कब्जा करने की कोशिश की, सीनेट में उपद्रव मचाया। अमेरिका के वाशिंगटन में हुई इस हिंसा में एक महिला की मौत हो गई, साथ ही पुलिस के साथ हुई झड़प में कई प्रदर्शनकारी भी घायल हो गए। अमेरिका में ट्रंप के हजारों समर्थकों ने प्रदर्शन के साथ साथ सीनेट का घेराव करने की कोशिश की, नारेबाजी करने के साथ ही सीनेट के कई क्षेत्रों में घुसकर कब्जा भी किया। देश के सबसे पुराने लोकतंत्र में इस तरह की हरकत होना बहुत ही ज्यादा निंदनीय है। अमेरिका देश का सबसे पुराना लोकतंत्र है।

PM मोदी ने किया नेशनल मेट्रोलॉजी कॉन्क्लेव का उद्घाटन

हालांकि, नेशनल गार्ड्स और सुरक्षाबलों द्वारा सभी प्रदर्शनकारियों को बाहर निकाल दिया गया। अब अमेरिकी कांग्रेस में एक बार फिर काम शुरु हो गया है। सिर्फ भारत से ही नहीं बल्कि कई अन्य देशों ने भी अमेरिका की हिंसा पर चिंता व्यक्त की है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री boris johnson ने ट्वीट कर कहा है कि america से जैसी खबरें आ रही हैं, वो चिंता बढ़ाने वाली हैं सभी को शांति से काम लेना चाहिए। इसके साथ ही कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो, ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन, न्यूजीलैंड की पीएम जेसिंडा ने भी ट्विटर के जरिए अमेरिकी हिंसा की निंदा की है।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं