‘उड़ती हुई रोटी’ की फोटो वायरल, स्पेस में Astronaut ने बनाई Dish

0
558

खाना तो सभी खाते हैं लेकिन अंतरिक्ष में खाना पकाना और खाना एक बड़ी चुनौती होता है। शायद इसलिए ही Space की दुनिया अचरज भरी होती है। अंतरिक्ष(Space) और वहां Astronaut को लेकर बहुत सवाल होते हैं। लोगों के मन में सवाल उठता है कि Space में यात्रियों का जीवन कैसा होता है। फिलहाल इन सबके बीच International Space Station पर गईं NASA की Astronaut Megan McArthur ने कुछ तस्वीरें शेयर की हैं जिनमें दिखाया गया है कि वहां खाने के लिए कैसे डिश तैयार किया गया है। इतना ही नहीं वहां कुछ डिश तो उड़ते हुए भी दिख रहे हैं।

इन दिनों International Space Station में मौजूद Space यात्री खाने-पीने के नए-नए प्रयोग करते दिख रहे हैं। हाल ही में वहां मौजूद Astronaut में से एक Megan McArthur ने कुछ तस्वीरें शेयर करते हुए लिखा कि फसल कटने के बाद हमें लाल और हरी मिर्च का स्वाद चखने को मिला। फिर हमने अभी तक अपना सर्वश्रेष्ठ Space Tacos बनाया है।

हाल ही में यात्रियों ने लंबे प्रयोग के बाद Space में मिर्चियां उगाई हैं। यह मिर्चियां शिमला मिर्च और मोटी मिर्च की तरह ही हैं। Astronaut ने अपनी फसल काटने के बाद इसे सेलिब्रेट करने के लिए अपने लिए टैको पार्टी रखी। धरती से इतनी दूरी पर उगाई गई अनोखी मिर्च से बने टैकोज की तस्वीरें Megan McArthur ने शेयर कीं हैं। इन तस्वीरों में डिश उड़ते हुए दिख रहे हैं। यह सब तब हुआ जब NASA ने बाहरी Space में चार महीने के लिए एक अनोखे मिर्च के पौधे को क्यूरेट किया और इसमें मिर्च उगाई। जब मिर्च बड़ी हो गई तो Astronaut ने इसका इस्तेमाल स्पेशल डिश बनाने में किया है। उगाई गई मिर्ची एस्पैनोला इम्प्रूव्ड चिली से उगाई गई है। इसे न्यू मैक्सिको हैच वैली में खोजा गया था।

NASA के मुताबिक इसे हरे और लाल दोनों रूपों में खाया जा सकता है। वहां पर मिर्च उगाना दूसरी फसलों से ज्यादा मुश्किल है। बता दें कि Megan McArthur अप्रैल से ही अंतरिक्ष में हैं। उन्होंने बताया है कि Space में उगाए गए प्लांट्स में ग्रीन चिली सबसे नया फल है। इसके अलावा Space में चाइनीज गोभी, रशियन केल, लैट्यूस भी उगाए जा चुके हैं।

यह भी पढ़ें – Diwali 2021: लाखों दीयों से जगमगाएगी Ayodhya नगरी

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है