GST के दायरे में आते ही Petrol -Diesel के दामों में आएगी भारी गिरावट!

0
81

Petrol -Diesel की बढ़ती कीमतों ने लोगों का जीना मुहाल किया हुआ है। एक लंबे वक्त से Petrol -Diesel को GST के दायरे में लाने की बात हो रही है। हालांकि, इस पर अब तक केंद्र और राज्यों की सहमति नहीं बन सकी है, जिसके चलते अभी भी यह GST के दायरे से बाहर है। इसे GST में लाने के लिए केंद्र सरकार लगातार कोशिशें कर रही है और यह भी कह रही है कि राज्यों की मदद के बिना ये मुमकिन नहीं है।

Petrol के दाम मुंबई में 108 रुपये के करीब पहुंच चुके हैं। ऐसे में विपक्ष की ओर से केंद्र पर महंगे Petrol -Diesel  को लेकर निशाना साधा जा रहा है। वहीं आम जनता भी महंगी कीमतों से परेशान है। ऐसे में लोगों के मन में ये सवाल भी उठ रहा है कि अगर Petrol -Diesel GST के दायरे में आ जाता है तो क्या कीमतें कम होंगी? अगर कम होंगी, तो Petrol -Diesel कितना सस्ता हो जाएगा?

Petrol -Diesel GST में आने के बाद किसे होगा नुकसान

ऐसा होते ही सबसे पहले राज्यों को भारी नुकसान झेलना पड़ेगा। अभी तक Petrol -Diesel इसी वजह से GST के दायरे में नहीं आ पाया है, क्योंकि कोई भी राज्य अपना नुकसान नहीं कराना चाहता है। राज्यों की अधिकतर आय Petrol -Diesel पर लगाए जाने वाले Tax से ही होती है, इसलिए राज्य Petrol -Diesel को GST के दायरे में लाने का विरोध कर रहे हैं। इससे केंद्र सरकार को भी करीब 1 लाख करोड़ रुपये का नुकसान होगा, जो जीडीपी के 0.4 फीसदी के बराबर है।

GST लागू हुआ तो कितना सस्ता हो जाएगा Petrol -Diesel

मौजूदा समय में Petrol -Diesel पर करीब 60 % तक का तो सिर्फ Tax लगता है। इसमें केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों का हिस्सा होता है। अगर Petrol -Diesel भी GST के दायरे में आ जाता है तो इस पर टैक्स कम हो जाएगा। GST के तहत अधिकतम टैक्स 28 फीसदी है तो उम्मीद है कि इस पर भी 28 फीसदी का टैक्स लगे। ऐसे में Diesel पर लगने वाला Tax 43.86 रुपये के बजाय 22-24 रुपये के करीब हो जाएगा। वहीं Petrol पर लगने वाला Tax 56.25 रुपये के बजाय 25-27 रुपये हो जाएगा। कुछ समय पहले ही आई ECOWRAP की रिपोर्ट के अनुसार GST के दायरे में आने के बाद Petrol करीब 30 रुपये और Diesel करीब 20 रुपये तक सस्ता हो जाएगा। यानी ऐसा होने के बाद दिल्ली में Petrol करीब 72 रुपये प्रति लीटर और Diesel करीब 70 रुपये प्रति लीटर हो जाएगा।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है