Petrol-Diesel के दामों में आया उछाल, जेब ख़ाली करने को हो जाइए तैयार

0
196

Petrol-Diesel के दाम पांच दिनों में चौथी बार बढ़े हैं और हमें इस बात पर चौंकना नहीं चाहिए। पांच राज्‍यों के विधानसभा चुनाव के बाद से ही दाम बढ़ने की संभावना जताई जा रही थी,लेकिन Petrol-Diesel के दामों में महज पांच दिनों में तीन रुपये से ज़्यादा की वृद्धि ने आम उपभोक्‍ता की चिंता को बढ़ा दिया है।

देश में Petrol-Diesel के दाम लगातार बढ़ रहे हैं। एक बार फिर दामों में इज़ाफ़ा हुआ है। Petrol 76 से 84 पैसे प्रति लीटर और Diesel 76 से 85 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है। पिछले पांच दिनों में Petrol-Diesel के दामों में यह चौथी बढ़ोतरी की गई है। हालांकि पांच राज्‍यों के विधानसभा चुनाव के बाद से ही दाम बढ़ने की संभावना जताई जा रही थी, लेकिन Petrol-Diesel के दामों में महज पांच दिनों में तीन रुपये से ज़्यादा की वृद्धि ने आम उपभोक्‍ता की चिंता को बढ़ा दिया है।

देश में 22 मार्च को संशोधित दर जारी करते हुए करीब साढे़ चार महीने के लंबे अंतराल के बाद Petrol-Diesel के दाम बढ़ाए गए थे। अभी तक की गई सभी चारों बढ़ोतरी 80 पैसे प्रति लीटर की है। जून 2017 में दैनिक मूल्य संशोधन शुरू होने के बाद से ये एक दिन में सबसे तेज़ बढ़ोतरी है। उत्तर प्रदेश और पंजाब जैसे राज्यों में विधानसभा चुनाव से पहले 4 नवंबर से कीमतें स्थिर थीं। इस अवधि के दौरान कच्चे तेल की कीमतों में करीब 30 अमरीकी डालर प्रति बैरल की वृद्धि हुई है। 10 मार्च को विधानसभा चुनाव समाप्‍त होने के बाद से ही दरों में संशोधन के कयास लगाए जा रहे थे।

दिल्‍ली में Petrol-Diesel की क़ीमत में 80-80 पैसे की वृद्धि हुई है। दिल्‍ली में अब पेट्रोल की कीमत 98.61 रुपये प्रति लीटर होगी, जो पहले 97.81 रुपये थी, जबकि डीजल की कीमत 89.07 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 89.87 रुपये हो गई है। वहीं मुंबई में पेट्रोल की कीमतें 84 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि के साथ 113.35 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 85 पैसे की बढ़ोतरी के बाद 97.55 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गई है, जबकि कोलकाता में पेट्रोल 83 पैसे की बढ़ोतरी के साथ 108.1 रुपये प्रति लीटर और डीजल 79 पैसे की बढ़ोतरी के बाद 93.01 रुपये प्रति लीटर है। चेन्‍नई में पेट्रोल की कीमत 76 पैसे बढ़कर 104.43 रुपये प्रति लीटर और डीजल 76 पैसे बढ़कर 94.47 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

यह भी पढ़ें – ‘Dasvi’ के लिए Nimrat Kaur ने जमकर खाया ये देसी स्ट्रीट फूड

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है