आम लोगों के लिए राहत भरी खबर, जाने आप के शहर में पेट्रोल का कितना है दाम

0
458
आम लोगों के लिए राहत भरी खबर, जाने आप के शहर में पेट्रोल का कितना है दाम

नई दिल्ली : पिछले कई दिनों से पेट्रोल के दामों में हो रही बढोतरी के बाद गुरुवार को आम लोगों के लिए राहत भरी खबर आई है। इसकी वजह आज  पेट्रोल के दामों में कोई बदलाव न आने के साथ ही पिछले काफी दिनों स्थिर चल रहे डीजल के दामों में 16 पैसे की कटौती हुई है। वहीं पिछले 15 दिनों में पेट्रोल की कीमतें 1.6 रुपये प्रति लीटर और तीन महीने में लगभग 11 रुपये प्रति लीटर बढ़ गई है। वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लगातार पेट्रोल के दाम बढते जा रहे हैं। जिसके बाद गुरुवार को पेट्रोल के दाम 82.08 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 73.40 रुपये प्रति लीटर हो गये हैं।

दरअसल, गुरुवार केा राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 82.08 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 73.40 रुपये प्रति लीटर हैं। वहीं कोलकाता में पेट्रोल का भाव 83.57 रुपये प्रति लीटर और डीजल 76.90 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल के दाम 88.73 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 79.94 रुपये प्रति लीटर हैं। जबकि चेन्नई में पेट्रोल के दाम 85.04 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 78.71 रुपये प्रति लीटर हैं।

बता दें कि तेल कंपनियां इंटरनेशनल मार्केट के आधार पर हर 24 घंटे में पेट्रोल डीजल के दामों में बदलाव करती है। कंपनी रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव करती है। इसमें सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। इसके साथ ही पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।