Corona के नए Variant से लोगों में दहशत, कई जगह होगा ट्रैवल बैन

0
230

Corona virus से कब निजात मिलेगी इस सवाल का जवाब शायद ही किसी के पास हो। दक्षिण अफ्रीका में मिले Corona के नए खतरनाक Variant B.1.1.529 से दुनिया भर के देश सतर्क हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक Corona का यह Variant अब तक का सबसे म्यूटेड वर्जन है।

जर्मनी ने नए Corona virus Variant को लेकर दक्षिण अफ्रीका से अधिकतर यात्रा पर प्रतिबंध लगाने जा रहा है। इटली ने अफ्रीका से आने वाले फ्लाइट्स पर रोक लगा दी है। यूरोपियन यूनियन भी दक्षिण अफ्रीका से आने वाले फ्लाइट्स पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी में है। इजरायल में दक्षिण अफ्रीका Variant का एक केस मिला है।

अब तक भारत में B.1.1.529 Corona Variant का एक भी केस नहीं देखा गया है। यह जानकारी आधिकारिक सूत्रों के हवाले से मिली है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे एक पत्र में लिखा है कि कोविड B.1.1.529 Variant बहुत अधिक म्यूटेड है। इसका देश के लिए गंभीर सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रभाव पड़ सकता है। ऐसे में वीजा प्रतिबंधों में ढिलाई और अंतर्राष्ट्रीय यात्रा से दिक्कतें बढ़ सकती हैं। उन्होंने आगे बाते है कि रिस्क वाले देशों से आ रहे लोगों को बारीकी से ट्रैक और टेस्ट किया जाना चाहिए।

एक्सपर्ट्स ने कहा है कि Corona virus प्रोटोकॉल का पालन करें। पब्लिक प्लेस पर मास्क लगाएं और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करे। भीड़-भाड़ वाले इलाके में न जाएं और हाथों की सफाई का ध्यान रखें क्योंकि अभी हमें यह नहीं पता है कि नया Variant कितना खतरनाक है। दक्षिण अफ्रीका की सरकार ने सरकारी और निजी लैब्स को तत्काल जीनोम सिक्वेंसिंग करने की सलाह दी है ताकि यह पता चल सके कि यह Variant कितना संक्रामक, कितना खतरनाक और दुष्प्रभावी है।

यह भी पढ़ें – किसान आंदोलन को 1 साल पूरा होते ही Delhi के बॉर्डरों पर फिर बढ़ी हलचल

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है