आज से गंगाजल पिएंगे Greater Noida में रहने वाले

0
198

पानी तो सभी पीते हैं लेकिन गंगाजल की बात ही कुछ और है। हर इंसान चाहता है कि वो गंगाजल पीए। ऐसे में उत्तर प्रदेश के Greater Noida में लोगों को आज से आरओ और फिल्टर से मुक्ति मिल जाएगी। योगी सरकार का दावा है कि उसका ‘भगीरथ’ प्रयास सफल होने के बाद 17 साल का इंतज़ार मंगलवार(1 नवंबर) को खत्म हो गया है, CM Yogi Adityanath ने Greater Noida को निशुल्क गंगाजल आपूर्ति का तोहफा दिया है।

CM Yogi मंगलवार को ग्रेटर नोएडा में एक कार्यक्रम में जल सयंत्र का उद्घाटन किया। इससे पानी की आपूर्ति के लिए भूजल पर निर्भरता कम होगी और भूजल स्तर में भी सुधार होगा। Greater Noida में गंगाजल लाने का प्रस्ताव सबसे पहले 2005 में बना था। इसे अमलीजामा पहनाने की कवायद योगी सरकार ने तेज़ की, जिसके फलस्वरूप यह आज उद्घाटन के लिए तैयार हो पाया है।

पहले चरण में Greater Noida की 40 फीसदी आबादी को इसका फायदा मिलेगा। इससे Greater Noida के सेक्टर ईटा, नॉलेज पार्क और गोल्फ कोर्स सहित 22 बड़े सेक्टरों को जलापूर्ति होगी। इन सेक्टर के जलाशयों से बड़े टैंकों में जल आपूर्ति होगी।

सरकार का दावा है कि गंगाजल आपूर्ति का लाभ 10 से 12 लाख की जनसंख्या को मिलेगा। पाइपलाइन से गंगाजल की घर-घर आपूर्ति प्रारंभ होने के बाद स्थानीय लोगों को अब घर में आरओ या फिल्टर लगाने की जरूरत नहीं होगी। गंगाजल की आपूर्ति के लिए बिछाई गई 23 किमी लंबी पाइपलाइन पूरी तरह अंडरग्राउंड है और यह अंडरग्राउंड रिजर्वायर से जुड़ी है। गौरतलब है कि दो दिन के नोएडा प्रवास पर आए योगी ने सोमवार को Greater Noida में प्रदेश के पहले डेटा सेंटर का उद्घाटन किया था। आज वह Greater Noida में जैतपुर जलाशय पर बने जल सयंत्र का लोकार्पण करेंगे। इससे घरों तक गंगाजल पहुंचेगा। करीब 85 क्यूसेक गंगाजल आपूर्ति की परियोजना पर लगभग 800 करोड़ रुपये की लागत आई है।

यह भी पढ़ें – ‘Phone Bhoot’ को देखने के बाद Katrina Kaif के पति ने दिया अपना रिव्यू

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है