VIT भोपाल में ज़ोर से Hanuman Chalisa पढ़ने से लोग हुए परेशान, प्रबंधन ने लगाया फाइन 

0
197

देश में इन दिनों कभी अज़ान को लेकर बवाल होता है तो कभी Hanuman Chalisa को लेकर। इन सब से बढ़कर हमें ये सोचना चाहिए कि हम कुछ भी करें लेकिन उससे किसी को तकलीफ नहीं होनी चाहिए। अब ऐसा लगने लगा है कि लोग दूसरों को परेशान करने के लिए ही शोर मचाने लगे हैं। मध्य प्रदेश की एक प्राइवेट यूनिवर्सिटी VIT भोपाल में कथित तौर पर Hanuman Chalisa पढ़ने की वजह से 7 स्टूडेंट्स पर 5 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है।

मामला मीडिया में आने के बाद शिवराज सरकार ऐक्टिव हो गई है और कलेक्टर को जांच का आदेश दिया है। गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि जुर्माना नहीं वसूलने का आदेश दिया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि Hanuman Chalisa हिन्दुस्तान में नहीं पढ़ा जाएगा तो कहां पढ़ा जाएगा।

नरोत्तम मिश्रा ने शुक्रवार(8 जुलाई) को पत्रकारों से बातचीत में कहा, ”कोई जुर्माना नहीं होगा। हमने उनको संदेश दे दिया है, Hanuman Chalisa पढ़ने पर कोई जुर्माना नहीं करें। Hanuman Chalisa हिन्दुस्तान में नहीं पढ़ेंगे तो कहां पढ़ेंगे। यह विषय ऐसा नहीं है जैसा प्रस्तुत किया जा रहा है। चूंकि उन्होंने Hanuman Chalisa का पाठ किया था, शोर के कारण सिक्यॉरिटी गार्ड, दूसरे बच्चों और उनके अभिभावकों के फोन आए थे तो उन्होंने ऐसा किया है। मैंने कलेक्टर को विस्तार से जांच के आदेश दे दिए हैं।”

जानें, क्या है पूरा मामला

भोपाल के वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी (VIT) में बीटेक सेकेंड ईयर के छात्रों का आरोप है कि हॉस्टल में 20 छात्रों ने पिछले मंगलवार को Hanuman Chalisa का पाठ किया था। कुछ छात्रों ने इसको लेकर शिकायत की थी। बताया जा रहा है कि इसके बाद प्रबंधन ने 7 छात्रों पर 5-5 हजार रुपए का फाइन लगा दिया था। मीडिया में यह मामला आने के बाद तूल पकड़ने लगा तो सरकार ने तुरंत ऐक्शन लेते हुए यूनिवर्सिटी को फाइन वसूलने से रोका है और जांच का आदेश दिया है।

यह भी पढ़ें – बच्चों को नहीं पसंद है पालक की सब्ज़ी तो उनके लिए बनाएं Palak Kabab

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है