Free Ration का कमाल, मर चुके लोगों के नाम पर भी लोग उठा रहे राशन

0
168

जब से लोगों को Free Ration मिलने लगा है तब से कुछ लोगों के ज़्यादा ही मज़े आ गए हैं। शादीशुदा बेटी से लेकर परिवार में मर चुके व्यक्ति के नाम पर भी लोग फ़र्ज़ी तरीके से Ration उठा रहे हैं। इनमें बड़ी तादाद में सरकारी कर्मचारी भी शामिल हैं जो अपात्र हैं, इसके बावजूद भी वो Ration ले रहे हैं।

डूंगरपुर जिला प्रशासन ने सख्त कदम उठाते हुए ऐसे करीब 2 लाख लोगों का नाम हटा दिया गया है। सरकारी कर्मचारियों से तो वसूली भी जारी है। अब दो लाख पात्रों को पर्याप्त Ration मिल सकेगा। रसद विभाग ने गत दिनों अभियान चलाकर ऐसे लोगों की तहकीकात की तो कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आए।

सरकारी कर्मचारियों के अलावा कई ऐसे लोगों के नाम भी Ration Card थे जो इस जिले में रहते ही नहीं है। बेटी की शादी होने या परिवार में किसी की मृत्यु होने पर उनका नाम Ration Card से नहीं हटाया गया। मरने वाले परिवार के मुखिया के नाम पर अब भी Ration उठाया जा रहा था। शादी के बाद ससुराल चली गई बेटी के नाम पर भी Ration Card मिले हैं।

रसद अधिकारी ने बताया कि अभियान के दौरान जांच में यह भी सामने आया कि योजना का लाभ लेने के लिए कई परिवारों ने दो से तीन Ration Card बनवा रखे हैं। ऐसे करीब 7 हजार 702 Ration Card रद्द किए गए हैं। कुल एक लाख 99 हजार 426 लाभार्थियों को खाद्य सुरक्षा के लाभ से बाहर कर दिया गया है। यह अभियान आगे भी जारी रहेगा।

यह भी पढ़ें – एक साथ रहने वाले हैं Athiya Shetty और KL Rahul, किराए पर लिया फ्लैट

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है