अब चिंता मुक्त होकर यात्री कर सकेंगे यात्रा, हर यात्री को मिलेगी सुविधा

महिलाओं की सुरक्षा को लेकर कितने भी प्रयास किए गए हों लेकिन छेड़छाड़ की घटनाओं पर लगाम लगाना नाकाम ही साबित हुआ है। मध्‍य प्रदेश में यात्री वाहनों में Panic Button लगाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। यात्री वाहनों में एक Panic Button लगाया जाएगा। जिसे दबाने पर सीधे पुलिस को सूचना पहुंचेगी। यात्रा में महिलाओं और बच्चियों से छेड़छाड़ की घटनाओं में लगाम लगाने के लिए Passenger vehicles में पैनिक बटन लगाने का प्रस्ताव लाया गया है।

मध्‍य प्रदेश में महिलाओं एवं बच्चियों की सुरक्षा में एक और कदम उठाया गया। Panic Button आपात स्थिति में यात्रियों के काम आयेगा। वाहन में छेड़छाड़, अभद्रता या दुर्घटना होने की स्थिति में यात्री के पैनिक बटन दबाते ही सहायता उपलब्ध हो जाएगी।

इस तरह काम करेगा पैनिक बटन

वाहनों में ये बटन ऐसे स्थान पर लगाया जाएगा, जहां यात्रियों का हाथ आसानी से पहुंच सके और वे आसानी से उसे दबा सकें। इसके लिए सभी यात्री वाहनों में GPS system भी लगाया जाएगा, जो यात्रा के दौरान चालू रखना अनिवार्य होगा। बता दें कि Panic Button आपात स्थिति में यात्रियों के काम आएगा। वाहन में छेड़छाड़, अभद्रता या दुर्घटना की स्थिति में कोई भी यात्री पैनिक बटन दबाता है, तो राज्य स्तर पर बनाए जा रहे कंट्रोल रूम और पुलिस हेल्पलाइन पर अलार्म बज जाएगा। पुलिस GPS की मदद से वाहन की Location trace करेगी और नजदीकी पुलिस सहायता के लिए मौके पर पहुंच जाएगी।

Transport Department इस महीने के अंत तक इस पर काम शुरू कर सकता है। पहले चरण में ये बटन School vehicles में लगाए जाएंगे। इसके बाद अन्य यात्री वाहनों का नंबर आएगा। Auto और कैब में भी यात्रियों को यह सुविधा दी जाएगी।

पीएम मोदी ने वाशिंगटन हिंसा की निंदा की

ख़बरों के मुताबिक जनवरी के अंत या फरवरी माह में School vehicles से Panic Button लगाने का सिलसिला शुरू हो जाएगा। फिर यात्री बस, ऑटो और कैब में बटन लगाए जाएंगे। सरकार नए वाहनों का Registration panic Button और GPS लगाने के बाद ही करेगी।

अभी तक यात्री वाहनों में महिलाएं व बच्चियां यात्रा करने डरती थीं लेकिन अब वह बिना किसी डर, भय के यात्रा कर सकेंगी। पैनिक बटन के लगने से सिर्फ छेड़छाड़ ही नहीं बल्कि किसी प्रकार कोई समस्या होने अथवा दुर्घटना की स्थिति में Panic Button की मदद से पुलिस को अवगत कराया जा सकेगा और तुरंत Police Help के लिये पहुंच जाएगी। पैनिक बटन से सिर्फ महिलाओं को ही नहीं बल्कि हर यात्री को सुविधा मिलेगी। किसी भी यात्री के साथ यात्रा के दौरान कोई वारदात होती है तो वह तुरंत पुलिस की मदद ले सकेगा।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं