भारत-पाकिस्तान सीमा के अरनिया में फिर दिखा पाकिस्तानी ड्रोन, सतर्क जवानों को देख लौटा

0
753
jammu and kashmir news today,

जम्मू: जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान के साथ लगने वाली अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर तैनात सतर्क सुरक्षा बलों ने जम्मू-कश्मीर के जम्मू जिले में एक ड्रोन देखा और फायरिंग कर पड़ोसी देश में वापस जाने के लिए उसे मजबूर कर दिया। जवानों की सतर्कता के चलते वह वापस लौट गया। बीएसएफ के जवान अलर्ट पर हैं।

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने रविवार रात जम्मू-कश्मीर में आरएस पुरा सेक्टर के अरनिया इलाके में अंतरराष्ट्रीय सीमा (आईबी) पर ड्रोन देखा। अधिकारियों ने कहा कि ड्रोन चेतावनी के बाद वापस पाकिस्तान की ओर चला गया। सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तानी सेना द्वारा संघर्ष विराम उल्लंघन के बीच 21 नवंबर को नियंत्रण रेखा (नियंत्रण रेखा) के साथ मेंधर सेक्टर में ड्रोन की गति देखी गई। 20 नवंबर को दो ड्रोन पाकिस्तान की दिशा से देखे गए और सांबा सेक्टर में आईबी को पार कर गए।

पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी। पुलिस ने कहा कि ड्रोन को शनिवार शाम आरएस पुरा इलाके के अरनिया सेक्टर में अंतर्राष्ट्रीय सीमा के भारतीय हिस्से में देखा गया था। इसने कहा, “बीएसएफ के जवानों ने ड्रोन पर फायरिंग की, जिसके बाद वह पाकिस्तान की तरफ बढ़ गया।” हाल के दिनों में आतंकवादियों और उनके आकाओं द्वारा अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पास भारतीय सीमा में हथियारों आदि को गिराने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया गया है। दो महीने पहले हथियारों की एक बड़ी खेप ले जाने वाले ड्रोन को मार गिराने के बाद, सुरक्षा बल अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर और जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पास अतिरिक्त सतर्कता बरते हुए हैं।

इससे पहले अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तान ने सीजफायर का उल्लंघन जारी रखते हुए शुक्रवार रात करीब छह घंटे गोलाबारी की थी। इस दौरान बीएसएफ की चौकियों और इनके साथ लगते रिहायशी इलाकों को निशाना बनाने की कोशिश की। हालांकि किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है।