जबड़े में हो रहा है दर्द तो इसका ज़िम्मेदार है आपका Smartphone

0
641

देश Digital India बनता जा रहा है। लोग तेज़ी से इसका इस्तेमाल करने में लगे हैं। जो लोग इसका इस्तेमाल नहीं करते थे अब वो भी करने लगे हैं। हर काम Smartphone से हो रहा है तो कोई भी इंसान इसके बिना कैसे काम करेगा यही सोचकर हर हर कोई चाहता है कि भले ही उसे खाना न दो लेकिन Smartphone ज़रूर दे दो।

आपको जानकर हैरानी होगी कि एक हालिया अध्ययन में शोधकर्ताओं ने खुलासा किया है कि Smartphone का ज्यादा उपयोग लोगों के जबड़े में दर्द की वजह बन रहा है। इसमें पाया गया कि Smartphone की लत के चलते लोगों में दांत पीसने की समस्या बढ़ रही है, जो इसका कारण बन रही है।

Tel Aviv University के शोधकर्ताओं ने Smartphone का उपयोग करने वाले लोगों के व्यवहार की तुलना कोषेर फोन वाले लोगों से की, जिनमें Smartphone की तरह विभिन्न एप का उपयोग नहीं किया जा सकता। उन्होंने पाया कि Smartphone का ज्यादा उपयोग आपकी नींद को तो खराब कर ही रहा है बल्कि इन फोनों में मौजूद एप पर दिनभर अंगुलियों घुमाने से आप इसके लती हो रहे हैं।

इसका एक और असर देखने को मिला। दरअसल, Whatsapp-Facebook जैसे Social media platform पर अपना ज्यादातर समय बिताने वाले लोग जब किसी मैसेज को देख नहीं पाते तो अपने दांत पीसने लगते हैं। ऐसे में उन्हें जल्द से जल्द मैसेज देखने की इच्छा होती है। उनकी ये आदत जबड़े में दर्द की वजह बन रही है। शोधकर्ताओं के अनुसार, नियमित Smartphone उपयोगकर्ता में से करीब एक चौथाई में दिन के दौरान अपने दांत पीसने की समस्या पाई गई।

यह भी पढ़ें – गर्मियों में पेट को देनी है राहत तो ज़रूर ट्राई करें Methi Raita 

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है