मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट, जानें किन राज्यों में होगी Baarish

0
332

देश में मानसून दस्तक दे चुका है। Baarish ने गर्मी से राहत तो दे दी लेकिन अब Baarish तबाही मचा रही है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने चेतावनी दी है कि 7, 8 और 9 अगस्त को पश्चिम और मध्य भारत में अत्यधिक भारी Baarish की संभावना है। लगातार भारी Baarish की संभावना को देखते हुए पूरे मध्य और पश्चिम भारत के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इस कैटेगरी की चेतावनी का अर्थ हुआ कि स्थानीय अधिकारियों को बारिश से संबंधित किसी भी आपदा को टालने के लिए तैयार रहना चाहिए।

कुछ जगह पर तेज़ धूप लोगों को परेशान कर रही हैं लेकिन जल्द ही उन्हें भी गर्मी से राहत मिलने के आसार हैं। मॉनसून ट्रफ सक्रिय है और अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में स्थित है। यह अगले 4-5 दिनों के दौरान ऐसा ही रहेगा। 7 अगस्त के आसपास उत्तर-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी पर एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। 8 अगस्त के आसपास मध्य क्षोभमंडल स्तरों में उत्तरी प्रायद्वीपीय भारत पर एक अपरूपण क्षेत्र बनने की संभावना है।

शनिवार(6 अगस्त) को तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और रायलसीमा में और तेलंगाना, तटीय और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, केरल और माहे में 5 से 9 अगस्त और उससे अधिक समय तक भारी Baarish होने की संभावना है। 8 और 9 अगस्त के दौरान दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भी Baarish की चेतावनी जारी की गई है।

राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा, “हम 7, 8 और 9 अगस्त के दौरान मध्य भारत और पश्चिमी तट पर अत्यधिक भारी Baarish और संबंधित बाढ़ की उम्मीद कर रहे हैं। स्थानीय लोगों और अधिकारियों को अत्यधिक Baarish से निपटने के लिए तैयार रहना चाहिए।”

मौसम विभाग के रिपोर्ट में तेलंगाना में 8 और 9 अगस्त को अलग-अलग जगहों पर अत्यधिक भारी Baarish होने की बात कही गई है। वहीं, 5 से 9 अगस्त के दौरान मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कोंकण और गोवा में छिटपुट भारी Baarish होने की संभावना है। 8 से 9 अगस्त को मध्य प्रदेश और सौराष्ट्र और कच्छ में भी बहुत भारी Baarish की संभावना है। 7 और 9 अगस्त के दौरान विदर्भ, छत्तीसगढ़ में; 5, 7 और 9 अगस्त को गुजरात में और 9 अगस्त तक मध्य महाराष्ट्र के कोंकण, गोवा और घाट क्षेत्रों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें – प्रेग्नेंसी से परेशान हुईं Sonam Kapoor, कह डाली ये बात

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है