FOUR HANDS MALE AND FEMALE TOAST WITH MUGS OF BEER

एक महीने में शराब की आठ बोतल और बीयर की छह कैन खरीद सकेंगें जवान

कड़ाके की ठंड में अगर मनपसंद शराब किसी को मिल जाए तो शराब के शौकीनों को जन्नत मिल जाती है कुछ ऐसा ही देश की रक्षा में हर समय खड़े रहने वाले जवान सोच रहे होंगे। भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) ने अपने वर्तमान और पूर्व कर्मियों को शराब उपलब्ध कराने के लिए अपनी तरह की पहली ऑनलाइन शराब आपूर्ति प्रणाली शुरू की है।

ITBP भारत-चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालती है। बल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ITBP के कर्मी लंबे समय से मांग कर रहे थे कि उनके निवास स्थान के नजदीक अच्छी गुणवत्ता की शराब उपलब्ध कराई जाए। ऑनलाइन प्रणाली के तहत फिलहाल शराब की 85 ब्रांड उपलब्ध हैं और वर्तमान या पूर्व कर्मी एक महीने में शराब की आठ बोतल और बीयर की छह कैन खरीद सकते हैं।

ITBP जैसे अर्द्धसैनिक बल के कर्मियों को सरकारी नियम के अनुसार शराब खरीदने की अनुमति है और ऐसा पहली बार हो रहा है कि बलों में इसके लिए Online प्रणाली शुरू की गई है। देश के अर्द्धसैनिक बलों में सीआरपीएफ, बीएसएफ, सीआईएसएफ और एसएसबी के अलावा एनडीआरएफ और एनएसजी जैसे केन्द्रीय बल भी आते हैं। बता दें कि अर्द्धसैनिक बल ने सुदूर क्षेत्रों में अपने घरों और यूनिट के पास पसंद की ब्रांड की शराब उपलब्ध नहीं होने संबंधी कर्मियों की शिकायतों को दूर करने के उद्देश्य से कुछ समय पहले ही केन्द्रीयकृत शराब प्रबंधन प्रणाली (सीएलएमएस) शुरू की है।

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है