Home India एक Corona पीड़ित व्यक्ति दो और लोगों को कर रहा संक्रमित

एक Corona पीड़ित व्यक्ति दो और लोगों को कर रहा संक्रमित

0

आपके घर में या आस पड़ोस में अगर कोई Corona पीड़ित है तो उससे दूर रहिए। Delhi में हर Corona पीड़ित व्यक्ति दो और लोगों को संक्रमित कर रहा है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) मद्रास द्वारा किए गए एक विश्लेषण के मुताबिक Delhi की आर-वैल्यू (R-Value) जो Corona के प्रसार का संकेत देती है, इस सप्ताह 2.1 दर्ज की गई। इसका अर्थ है कि Delhi में Corona virus से संक्रमित प्रत्येक व्यक्ति दो अन्य लोगों को संक्रमित कर रहा है।

कम्प्यूटेशनल मॉडलिंग द्वारा प्रारंभिक विश्लेषण आईआईटी-मद्रास के गणित विभाग और सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर कम्प्यूटेशनल मैथमेटिक्स एंड डेटा साइंस द्वारा किया गया था, जिसकी अध्यक्षता प्रोफेसर नीलेश एस उपाध्याय और प्रोफेसर एस सुंदर ने की थी। बता दें कि ‘आर’ यानि प्रजनन दर यह इंगित करती है कि एक संक्रमित व्यक्ति कितने अन्य लोगों में बीमारी फैला सकता है। यदि यह एक से नीचे चला जाता है तो इसे महामारी की समाप्ति मान लिया जाता है। जानकारी के अनुसार, इस सप्ताह दिल्ली की ‘आर-वैल्यू’ 2.1 दर्ज की गई थी। विश्लेषण में पाया गया कि वर्तमान में भारत की ‘आर-वैल्यू’ 1.3 है।

आईआईटी-मद्रास के गणित विभाग के सहायक प्रोफेसर ने बताया कि हम अभी केवल यह कह सकते हैं कि प्रत्येक व्यक्ति दो अन्य लोगों को प्रभावित कर रहा है, लेकिन हमें लहर की शुरुआत की घोषणा करने के लिए थोड़ा इंतज़ार करने की आवश्यकता है। हम अभी लोगों की रोग प्रतिरक्षा की स्थिति के बारे में नहीं जानते हैं और ये भी नहीं जानते हैं कि जो लोग जनवरी में तीसरी लहर के दौरान प्रभावित हुए हैं, वे फिर से प्रभावित हो रहे हैं या नहीं।

Delhi में Corona के मामलों की संख्या में वृद्धि देखी जा रही है। Delhi में शुक्रवार को 4.64 प्रतिशत संक्रमण दर के साथ 1,042 नए Corona मामले दर्ज किए गए। सूत्रों ने गुरुवार को बताया था कि अप्रैल के पहले पखवाड़े में Delhi से लिए गए अधिकांश नमूनों में ओमिक्रॉन के उप-प्रकार बीए.2.12 (Omicron Sub-Lineage BA.2.12) का पता चला है और यह शहर में Delhi के मामलों में हालिया उछाल के पीछे का कारण हो सकता है।

यह भी पढ़ें – Delhi में बिना मास्क Car में करें सफर, अब नहीं देना होगा जुर्माना

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है

Exit mobile version