Raksha Bandhan 2022: जानें, किस दिन रक्षा बंधन मनाना होगा अत्यंत शुभ

0
222

हर त्यौहार को मानाने का एक वक़्त और मुहूर्त होता है। तय वक़्त में ही पूजा करना शुभ माना जाता है। Raksha Bandhan का त्यौहार हर साल सावन महीने की पूर्णिमा को मनाया जाता है। इस साल पूर्णिमा तिथि दो दिन होने से लोगों के बीच Raksha Bandhan की तारीख को लेकर असमंजस है। कुछ पंडित 11 अगस्त को Raksha Bandhan बता रहे हैं तो कुछ 12 अगस्त को। हालांकि ज्यादातर पंडितों का मत है कि 12 अगस्त को Raksha Bandhan मनाना अत्यंत शुभ रहेगा।

Raksha Bandhan का शुभ समय

इस साल सावन मास की पूर्णिमा 11 अगस्त को 10 बजकर 39 मिनट पर शुरू हो रही है। इसी समय से भद्रा भी लग रही है जो रात 08 बजकर 53 मिनट पर समाप्त होगी। शास्त्रों के अनुसार, Raksha Bandhan का त्योहार भद्राकाल में मनाना शुभ माना गया है।

11 अगस्त को प्रदोष काल में शाम 05 बजकर 18 मिनट से 06 बजकर 18 मिनट तक के बीच रक्षा सूत्र बंधवा सकते हैं।

इसके बाद भद्रा समाप्त होने पर रात 08 बजकर 54 मिनट से रात 09 बजकर 49 मिनट तक राखी बांध सकते हैं। लेकिन हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार, सूर्यास्त के बाद राखी बांधना वर्जित है। इस कारण से 12 अगस्त को राखी का त्योहार शुभ माना जा रहा है।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार राखी बंधवाते समय भाई का मुख पूरब दिशा में और बहन का पश्चिम दिशा में होना चाहिए। सबसे पहले बहनें अपने भाई को रोली, अक्षत का टीका लगाएं। घी के दीपक से आरती उतारें, उसके बाद मिष्ठान खिलाकर भाई के दाहिने कलाई पर राखी बांधें।

यह भी पढ़ें – अब तो बच्चे भी PM Modi से कहने लगे हैं – ‘बहुत महंगाई कर दी आपने, मेरी मैगी के दाम भी बढ़ा दिए’

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है