एक तरफ ‘Omicron’ दूसरी तरफ Pollution, जाएं तो जाएं कहां

0
322

हर तरफ तबाही का मंज़र है, ये वादी ही अब जानलेवा हो गई है। बढ़ते Pollution के कारण Delhi-NCR में हाहाकार मचा हुआ है। Supreme court भी सरकारों को इस मुद्दे पर कोई ठोस कदम ना उठाने के लिए फटकार लगा रहा है।

Haryana सरकार ने NCR में बिगड़ती हवा की गुणवत्ता को देखते हुए Delhi से सटे अपने चार जिलों के सभी स्कूलों को तत्काल प्रभाव से बंद करने का आदेश दिया है। Haryana के NCR जिलों में वायु गुणवत्ता के प्रबंधन के उपायों पर सरकार के आदेश के बाद अगले आदेश तक गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत और झज्जर में स्कूल बंद रहेंगे।

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को Supreme court को बताया कि उसने Delhi-NCR में Pollution से निपटने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया है। साथ ही, 40 फ्लाइंग स्क्वाड भी बनाए गए हैं, जो Pollution फैला रहे उद्योगों और निर्माण कार्यों पर सीधी कार्रवाई करेंगे। Supreme court ने इस पर संतोष जताते हुए कहा कि इन उपायों पर अमल किया जाए। गौरतलब है कि कल हुई सुनवाई में Supreme court ने केंद्र को यह चेताया था कि वह कुछ करे, नहीं तो कोर्ट अपनी तरफ से आदेश देगा।

Haryana के पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव के दो दिसंबर को जारी किए गए आदेश में, ‘गैर-प्रदूषणकारी गतिविधियों’ जैसे नल संबंधी काम (प्लंबिंग), आंतरिक सजावट, बिजली के काम और बढ़ईगिरी को छोड़कर और NCR व आसपास के क्षेत्रों में हवा गुणवत्ता प्रबंधन आयोग की ओर से विशेष रूप से जिन कामों को अनुमति दी गई है उन सबके अलावा, हर प्रकार की निर्माण गतिविधियों पर भी पूरी तरह से बैन लगा दिया गया है। डीजल जनरेटर पर भी पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है। आदेश में कहा गया कि ये प्रतिबंध अगले आदेश तक Haryana के सभी 14 NCR जिलों में सख्ती से लागू रहेंगे।

यह भी पढ़ें – Delta से ज़्यादा ख़तरनाक है Omicron Variant!

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है