National Unemployment Day 2022: राष्ट्रीय बेरोज़गार दिवस पर लोग बोले- चीते नहीं नौकरी लाओ 

0
191

देश में क्या हो रहा है या क्या होने वाला है इसकी परवाह बड़े और अमीर लोग करते हैं। जिसके पेट में रोटी नहीं उसे तो रोटी कैसे मिलेगी इस बात की फ़िक्र रहती है। शाम का खाना कैसे बनेगा इस फ़िक्र को एक बेरोज़गार ही समझ सकता है। शहर को ख़ूबसूरत बनाया जा रहा है। पार्क बनाए जा रहे हैं। विदेश से जानवर मंगाए जा रहे हैं लेकिन गरीब का चूल्हा जलेगा कैसे इस बात की परवाह कौन करता है…? देशभर में एक ओर धूमधाम से PM Modi का जन्मदिन मनाया जा रहा है वहीं दूसरी ओर ट्विटर यूजर्स आज राष्ट्रीय बेरोजगार दिवस (National Unemployment Day) मना रहे हैं।

ट्विटर पर #राष्ट्रीय_बेरोजगार_दिवस सुबह से टॉप ट्रेंडिंग है। इस हैशटैग के साथ लोग प्रधानमंत्री से सवाल पूछ रहे हैं कि दो करोड़ नौकरी कहां है। युवक कह रहे हैं कि हमें चीते नहीं नौकरी चाहिए। दरअसल, पिछले कुछ वर्षों से PM Modi के जन्मदिन को National Unemployment Day के रूप में मनाने का चलन शुरू हुआ है। इसका कारण ये है कि नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में बेरोजगारी सबसे ज्यादा बढ़ी है। National Unemployment Day के मौके पर देशभर में विभिन्न कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाता है। इस दौरान पढ़े-लिखे बेरोजगार युवा सड़कों पर पकौड़े तलकर, जूते पॉलिश कर सांकेतिक विरोध प्रदर्शन करते हैं।

आज Rahul Gandhi की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान भी National Unemployment Day का नज़ारा देखने को मिला। शनिवार(17 सितंबर) सुबह जब पदयात्रा शुरू हुई तो रास्ते में एक छत पर तिरंगे के रंग से रंगे युवक खड़े थे। सभी के शरीर पर एक अक्षर लिखा हुआ था जो मिलकर अंग्रेजी में National Unemployment Day का संदेश दे रहे थे। कांग्रेस नेता Rahul Gandhi भी इस दृश्य को देखकर खुद को रोक नहीं पाएं। उन्होंने फोन निकालकर इन युवकों की तस्वीरें भी क्लिक की।

कांग्रेस ने इन तस्वीरों को शेयर करते हुए लिखा कि, ‘तस्वीर को ज़ूम करके देखोगे, तो युवाओं की पीड़ा नज़र आएगी। Rahul Gandhi जी ने ये पीड़ा अपने कैमरे के साथ अपने दिल में कैद कर ली है। समाधान होगा।’

कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख जयराम रमेश ने ट्वीट किया, ’20-24 वर्ष के 42% युवा बेरोज़गार हैं। महामारी से पहले ही भारत में 45 वर्षों में सबसे अधिक बेरोज़गारी थी। पिछले कुछ वर्षों से युवा 17 सितंबर को ‘National Unemployment Day’  के रूप में मनाते आ रहे हैं। भारत जोड़ो यात्रा युवा विरोधी मोदी सरकार के खिलाफ एकजुटता के साथ आगे बढ़ रही है।

ट्विटर पर सुबह 11 बजे तक करीब साढ़े चार लाख लोगों ने ‘National Unemployment Day’ हैशटैग को यूज़ किया है। वहीं ‘National Unemployment Day’ वाले हैशटैग पर भी एक लाख से ज्यादा ट्वीट्स आ चुके हैं। देश के युवा इन हैशटैग्स के साथ तरह तरह के पोस्ट्स शेयर कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें – आ ही गए भारत में चीते, PM Modi ने देशवासियों को दी बधाई

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है