27 और 28 अप्रैल को Delhi वाले बिना ज़रुरत ना निकलें घर से बाहर

0
473

Garmi ने लोगों का जीना मुहाल किया हुआ है। Delhi में भी भीषण गर्मी का कहर जारी है। जब तक कि बहुत ज़रूरी ना हो 27 और 28 अप्रैल को घर से बाहर निकलने से बचना चाहिए। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का अनुमान है कि Delhi के मौसम के बेस स्टेशन सफदरजंग में अधिकतम तापमान 43-44 डिग्री सेल्सियस को छू सकता है, जबकि Delhi के अन्य हिस्सों में यह 45-46 डिग्री के बीच हो सकता है।

सफदरजंग में रविवार(24 अप्रैल) को अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री अधिक और शनिवार के अधिकतम तापमान के समान ही है। रविवार को Delhi का सबसे गर्म स्थान पूर्वी Delhi का यमुना स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स स्टेशन रहा, जहां अधिकतम तापमान 42.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 28 अप्रैल से इसमें कुछ राहत हो सकती है। आईएमडी ने कहा कि पूरे उत्तर-पश्चिम भारत में एक पश्चिमी विक्षोभ (डब्ल्यूडी) के प्रभाव की उम्मीद है।

IMD के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा कि इस क्षेत्र में महीने के अंत तक दो पश्चिमी विक्षोभ देखने की उम्मीद है। पहले सोमवार को Delhi के कुछ हिस्सों में बादल छाए रहने की संभावना है, हालांकि, सफदरजंग में अधिकतम तापमान अभी भी 41 डिग्री सेल्सियस और Delhi के अन्य हिस्सों में लगभग 43 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है, जो गर्म पश्चिमी हवाओं के कारण है।

मंगलवार तक सफदरजंग में पारा 42 डिग्री सेल्सियस और बुधवार तक 43 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है। गुरुवार तक, सफदरजंग में यह 44 डिग्री सेल्सियस के आसपास होगा, जबकि Delhi के अन्य हिस्सों में 1-2 डिग्री अधिक गर्मी होगी। जेनामणि ने कहा कि अगले डब्ल्यूडी का प्रभाव, जो 28 अप्रैल से होने की उम्मीद है, अभी तक नहीं था।

यह भी पढ़ें – Free Ration का कमाल, मर चुके लोगों के नाम पर भी लोग उठा रहे राशन

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है