देश में बड़ी आफत की दस्तक,आ गया Omicron का नया Variant BQ.1

0
188

एक तरफ देश में त्यौहार का मौसम है। कुछ दिनों बाद दिवाली आने वाली है वहीं दिवाली से पहले देश में बड़ी आफत की दस्तक हुई है। महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, पुणे में Omicron का BQ.1 के एक केस की पुष्टि हुई है। यह भारत में इस Variant का पहला केस है।

महाराष्ट्र में Corona के मामलों में 17.7% की वृद्धि हुई हुई। सोमवार को राज्य में Covid -19 के 201 मामले दर्ज हुए। महाराष्ट्र में कोरोना मृत्यु दर 1.82% है। प्रदीप आवटे ने कहा कि मामलों में वृद्धि फिलहाल ठाणे, रायगढ़ और मुंबई तक सीमित है। उन्होंने कहा कि विशेष रूप से त्योहारी सीजन के दौरान मामले बढ़ सकते हैं। हमें विशेष रूप से उच्च जोखिम वाले रोगियों के लिए सावधानियों का पालन करने की आवश्यकता है। फ्लू जैसे लक्षणों को नजरअंदाज न करें। जल्द से जल्द डॉक्टरी सलाह लें। सार्वजनिक स्थानों पर Covid के उचित व्यवहार का निरीक्षण करें।”

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार(17 अक्टूबर) को कहा कि भारत में Omicron सब Variant BQ.1 का पहला मामला पुणे के एक शख्स में पाया गया है। नमूने के जीनोम अनुक्रमण के बाद इसकी पुष्टि हो गई है। महाराष्ट्र में स्टेट सर्विलांस ऑफिसर प्रदीप आवटे ने बताया कि फिलहाल मरीज को क्वारंटाइन किया गया है। उन्होंने चेताया कि उच्च जोखिम वाले रोगियों को सावधानियों का पालन करना चाहिए।

जानें, कितना खतरनाक है BQ.1

BQ.1 और BQ.1.1, Omicron के BA.5 सबवेरिएंट के दो वंशज हैं। दोनों को खतरनाक बताया गया है क्योंकि अमेरिका में सभी सक्रिय मामलों के 10% से अधिक का कारण यही Variant है।

यह भी पढ़ें – Tiger 3 को लेकर Salman Khan ने किया ज़रूरी अनाउंसमेंट

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है