Corona से नहीं Delhi में Omicron variant से हो रही हैं मौतें, जानें वजह

0
401

Corona virus एक बार फैलना शुरू होता है तो लगातार मरीज़ बढ़ते चले जाते हैं। कुछ वक़्त थमने के बाद एक बार फिर से Corona virus ने रफ़्तार पकड़ ली है। आंकड़े इस बात की तस्दीक कर रहे हैं कि देश में एक बार फिर Corona महामारी की वापसी हो रही है। बुधवार(20 अप्रैल) को देश में Corona के 2000 नए केस सामने आए।

Delhi में Corona केसों में लगातार इज़ाफ़ा हो रहा है। जिसके बाद बुधवार को अरविंद केजरीवाल सरकार ने सार्वजनिक स्थानों पर मास्क अनिवार्य कर दिया है। अब Corona सैंपलिंग को लेकर चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, जनवरी से मार्च तक Delhi में Corona से मरने वालों के 97 प्रतिशत नमूनों में Corona virus का Omicron variant था।

ख़बरों के मुताबिक Corona से मरने वालों के एकत्र किए गए 578 नमूनों के जीनोम अनुक्रमण से पता चला कि उनमें से 560 में Omicron variant था। शेष 18 (तीन प्रतिशत) में डेल्टा सहित Covid-19 के अन्य वैरिएंट थे। डेल्टा वही वैरिएंट है, जिसने पिछले साल अप्रैल और मई में दूसरी लहर के रूप में प्रचंड रूप दिखाया था।

देखा जाए तो कुल मिलाकर,मार्च में देश की Delhi में जीनोम अनुक्रमण प्रयोगशालाओं में विश्लेषण किए गए सभी 504 नमूनों में Omicron variant पाया गया। हालांकि Omicron variant के कारण फैल रही Corona संक्रमण की तीसरी लहर के दौरान Delhi के अस्पताल में भर्ती होने वाले और गंभीर मामले अपेक्षाकृत कम हैं। सरकार के आंकड़ों से पता चला कि अधिकांश घातक घटनाओं में Corona virus का यह वैरिएंट प्राथमिक कारण नहीं है।

यह भी पढ़ें – Rohit Shetty OTT की दुनिया में करने जा रहे हैं एंट्री, फैन्स को मिलेगा एकदम अलग एक्सपीरियंस

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है