लो जी, भारत में भी आ ही गया Omicron Variant, कर्नाटक में मिले 2 मरीज़

0
222

कई दिनों से हम सभी Corona virus के नए Variant ‘Omicron’ का नाम सुन रहे थे और इससे बचने की कोशिश कैसे करें ये सोच ही रहे थे कि इन सबके बीच देश में Corona virus के ख़तरनाक Variant ‘Omicron’ ने दस्तक दे दी है। कर्नाटक में दो मरीजों में Omicron Variant की पुष्टि हुई है।

केंद्रीय संयुक्त स्वास्थ्य सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि जिन दो लोगों में इस Variant की पुष्टि हुई है, दोनों ही कर्नाटक के रहने वाले हैं। इन दोनों ही मरीजों में मामूली लक्षण ही पाए गए हैं और उन्हें क्वारंटाइन में रखा गया है। उन्होंने कहा कि अब तक दुनिया भर के 29 देशों में 373 Omicron Variant के मामले सामने आ चुके हैं। अमेरिका, इजरायल, जापान जैसे बड़े देश इस लिस्ट में शामिल हैं। अब भारत भी इसमें शामिल हो गया है। बीते कई दिनों से भारत में इसे लेकर सतर्कता बरती जा रही थी और एयरपोर्ट पर सघन जांच हो रही थी।

स्वास्थ्य सचिव ने कहा, ‘फिलहाल दुनिया भर में Corona के केसों में एक बार फिर से तेजी देखने को मिल रही है। अकेले यूरोप में बीते एक सप्ताह में दुनिया भर के 70 फीसदी केस पाए गए हैं।’ उन्होंने कहा कि 28 नवंबर को समाप्त हुए सप्ताह में यूरोप में 2.75 लाख नए Corona केस मिले हैं। इसके अलावा 31 हजार लोगों की मौत दर्ज की गई है। दरअसल Omicron Variant के इतर भी यूरोप के देशों के अलावा रूस आदि में भी Corona के नए केसों में तेज़ी देखने को मिल रही थी।

दुनिया भर में Omicron Variant को लेकर दहशत का माहौल है। यही नहीं इसे लेकर कहा जा रहा है कि यह Corona Vaccine को भी मात दे सकता है। हालांकि यूरोप के मुकाबले एशिया में फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है। भारत समेत 11 दक्षिण पूर्व एशियाई देशों में बीते एक सप्ताह में 1.2 लाख ही नए केस मिले हैं, जो पूरी दुनिया के 3.1 फीसदी के बराबर है। उन्होंने कहा कि दुनिया भर से अलग ट्रेंड यहां देखने को मिल रहा है। एक तरफ यूरोप में केसों में इजाफा देखने को मिल रहा है तो इस क्षेत्र में घट रहे हैं।

यह भी पढ़ें – 23 देशों में फैल चुका है Corona का Omicron Variant, बढ़ते मामले देखने के लिए रहें तैयार

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है