जश्न में खलल डाल रहा Omicron, क्रिसमस, न्यू ईयर पर इन जगहों पर लगा प्रतिबंध

0
235

Coronavirus से निपटे नहीं थे कि अब इसके नए Variant Omicron ने लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है। पिछले साल की तरह इस बार भी सरकारें पहले से ही तैयारी में जुटी हैं। Virus के तेज़ी से प्रसार को देखते हुए कई राज्यों और शहरों में अभी से प्रतिबंध लगना शुरू हो गया है।

महाराष्ट्र में फिर एक बार Corona के नए वैरिएंट Omicron ने का असर सबसे ज्यादा दिख रहा है। दरअसल Corona की पहली और दूसरी लहर के दौरान सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र ने Christmas, New Year को देखते हुए अभी से प्रतिबंधों की घोषणा कर दी है। बृहन्मुंबई महानगरपालिका (BMC) ने मंगलवार को सार्वजनिक समारोहों के लिए नए सख्त आदेश जारी किए है।

BMC द्वारा जारी किए गए नए दिशानिर्देशों के मुताबिक अब शहर में पार्टी के आयोजकों के लिए 200 से अधिक लोगों को आमंत्रित किए जाने पर अधिकारियों से लिखित अनुमति लेना अनिवार्य होगा। इसके अलावा खुले स्थानों पर किये जाने वाले आयोजनो में भी 6 फिट की दूरी बनाए रखना अनिवार्य होगा और क्षमता के केवल 25 प्रतिशत लोगों को उपस्थित रहने की अनुमति दी जाएगी। बीएमसी ने अपने निर्देशों में कहा कि बंद स्थानों में 6×6 फीट की दूरी को सख्ती से बनाए रखना होगा और 50 प्रतिशत क्षमता तक ही लोगों को उपस्थित रहने की अनुमति होगी। बीएमसी का ये आदेश 20 दिसंबर से लागू है और अगले आदेश तक जारी रहेगा।

मुंबई के अलावा कर्नाटक ने भी कई शहरों में कोविड प्रतिबंधों की घोषणा की है। राज्य सरकार ने मंगलवार को नए साल को देखते हुए प्रतिबंधों की घोषणा की है। हालांकि एक राहत ये है कि 25 दिसंबर यानी Christmas Celebration पर कोई पाबंदी नहीं होगी। कर्नाटक में नए साल के जश्न के लिए डीजे की अनुमति नहीं होगी। ये प्रतिबंध 30 दिसंबर से 2 जनवरी, 2022 तक लागू रहेंगे। वहीं पब और रेस्तरां भी अपनी क्षमता के केवल 50% के साथ ही काम करेंगे।

उत्तर प्रदेश की ताज नगरी आगरा में भी नए साल और क्रिसमस को देखते हुए प्रतिबंध लग सकते हैं। इससे पहले गुजरात सरकार ने भी अपने 8 प्रमुख शहरों में Night Curfew लगाने की घोषणा की थी। गुजरात ने Omicron ने के मामलों के बीच राज्य के अहमदाबाद, राजकोट, सूरत, वडोदरा, जामनगर, भावनगर, गांधीनगर और जूनागढ़ शहर में साल के अंत तक Night Curfew लगाया गया है। नाइट कर्फ्यू का समय रात 1 बजे से सुबह 5 बजे तक रहेगा।

यह भी पढ़ें – मुसीबत में देश की लड़कियां, Shaadi की उम्र 21 करने के प्रस्ताव से हो रहीं रिकॉर्ड शादियां

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है