‘Omicron’ ने कराया Women’s World Cup Qualifier रद्द

0
353

Corona Virus के New Variant ‘Omicron’ ने आते ही लोगों को डरा दिया है। International Cricket Council(ICC) ने अफ्रीकी क्षेत्र में Covid-19 के New Variant का पता चलने के बाद अगले साल होने वाले Women’s ODI World Cup के लिए हरारे में चल रहे क्वालीफायर शनिवार को रद्द कर दिए, जिससे रैंकिंग के आधार पर पाकिस्तान, वेस्टइंडीज और बांग्लादेश ने क्वालीफाई किया।

दक्षिण अफ्रीका में New Variant के पता चलने के बाद दुनिया भर में डर पैदा हो गया है जिससे कई अफ्रीकी देशों की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिये गए हैं। ICC ने कहा कि टूर्नामेंट को रोकने का फैसला उसकी इस चिंता के आधार पर लिया गया है कि ‘Omicron’ Variant के बढ़ने के बाद इसमें भाग लेने वाली टीमें वापस कैसे लौटेंगी। यह फैसला नौ टीमों के शुरुआती लीग चरण के टूर्नामेंट के दौरान लिया गया है, जिससे न्यूजीलैंड में होने वर्ल्ड कप 2022 के लिए अंतिम तीन क्वालीफायर के साथ ICC Women’s Championship के अगले चक्र के लिये दो अतिरिक्त टीमों का फैसला होता।

ICC ने एक बयान में कहा, ‘क्वालीफायर पर फैसला अब टीम रैंकिंग के आधार पर किया जाएगा जैसा की टूर्नामेंट खेलने की शर्तों में जिक्र किया गया है। इसलिए बांग्लादेश, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज अब न्यूजीलैंड में होने वाले टूर्नामेंट में क्वालीफाई करेंगी।’

शनिवार(27 नवंबर) को तीन से दो निर्धारित मैचों का खेल – जिम्बाब्वे बनाम पाकिस्तान और अमेरिका बनाम थाईलैंड – शुरू हो गया था लेकिन दिन का तीसरा मैच वेस्टइंडीज और श्रीलंका के बीच नहीं कराया जा सका क्योंकि श्रीलंकाई टीम के सहयोगी कर्मचारी का एक सदस्य कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया। ICC के टूर्नामेंट प्रमुख क्रिस टेटले ने कहा, ‘हम बचे हुए इस टूर्नामेंट को रद्द करके काफी निराश हैं लेकिन इतने कम समय में लगाये गए कई अफ्रीकी देशों में यात्रा प्रतिबंध के कारण गंभीर जोखिम था कि टीम स्वदेश लौटने में असमर्थ होंगी।’ चार मार्च से तीन अप्रैल तक न्यूजीलैंड में होने वाले वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई करने वाली टीमें ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड (मेजबान), पाकिस्तान, वेस्टइंडीज और बांग्लादेश हैं।

यह भी पढ़ें – ‘Omicron’ से घबराए CM Kejriwal, PM Modi से कर डाली ये अपील

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है