अब Noida में प्रॉपर्टी ख़रीदने में नहीं करनी होगी माथापच्ची

0
100

Noida में घर, दुकान ख़रीदने का सपना इस शर में आने वाला हर इंसान देखता है लेकिन पैसे ख़र्च करने के बावजूद इंसान को इतने धक्के खाने पड़ते हैं कि हर इंसान परेशान हो जाता है। लोगों की परेशानी को कम करने के लिए और उनकी जेब को कम हल्का करने के लिए Noida Authority ने कुछ बदलाव किए हैं।

Noida में फ्लैट, प्लॉट और दुकान आदि संपत्ति खरीदना अब सस्ता हो गया है। संपत्ति की खरीद-फरोख्त पर लगने वाली ट्रांसफर फीस में कमी कर दी गई है। अब अलग-अलग तरह की संपत्ति पर 2.5 से लेकर पांच प्रतिशत तक ट्रांसफर फीस लगा करेगी। अभी तक यह पांच से 10 प्रतिशत थी। इस निर्णय को शुक्रवार को हुई बोर्ड बैठक में मंजूरी दे दी गई।

सेक्टर-6 कार्यालय में Noida Authority की 203वीं बोर्ड बैठक हुई। बोर्ड बैठक में 25 प्रस्ताव रखे गए। अधिकारियों ने बताया कि आवासीय ग्रुप हाउसिंग के भूखंड/भवन, भूखंड व भवन की ट्रांसफर फीस को पांच से घटाकर 2.5 प्रतिशत कर दिया गया है। ट्रांसफर फीस प्राधिकरण से पहली बार आवंटित संपत्ति पर नहीं लगता है। उस समय निबंधन विभाग में सिर्फ पांच प्रतिशत शुल्क स्टांप के रूप में देना पड़ता है। इसके बाद दूसरी बार संपत्ति की खरीद-फरोख्त होने पर प्राधिकरण में ट्रांसफर फीस लगनी शुरू हो जाती है। इसके अलावा स्टांप का पांच प्रतिशत शुल्क अलग से देना पड़ता है। ऐसे में खरीदारों पर काफी आर्थिक बोझ पड़ जाता है।

श्रमिक कुंज के लिए 12 हजार रुपये, ईडब्ल्यूएस और एलआईजी भवनों में वर्तमान दर का एक प्रतिशत व बाकी श्रेणी के भवनों की ट्रांसफर फीस वर्तमान दर का 2.5 प्रतिशत ली जाएगी। पहले आवासीय भवनों की ट्रांसफर फीस की गणना काफी जटिल होती थी। वर्ष 1990 तक के आवंटन शुल्क का 50 प्रतिशत वर्ष 1991 से 2000 तक भवनों में 20 प्रतिशत, वर्ष 2002 से 2010 तक 10 प्रतिशत और वर्ष 2011 के बाद भवनों में कुल आवंटन का पांच प्रतिशत होता था।

श्रमिक कुंज की ट्रांसफर फीस में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। वहीं, संस्थागत क्रियाशील भूखंडों की ट्रांसफर फीस को 10 प्रतिशत से कम कर पांच प्रतिशत कर दिया गया है। यही नहीं, वाणिज्यिक निर्मित दकानों, क्योस्क की ट्रांसफर फीस वर्तमान दर का 2.5 प्रतिशत अन्य वाणिज्यिक भूखंडों का (स्पोर्ट्स सिटी को छोड़कर) ट्रांसफर फीस पांच प्रतिशत की गई।

यह भी पढ़ें: जनता महंगाई से बेहाल लेकिन PM Modi हो रहे मालामाल, जानें पूरी ख़बर

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है