अब नहीं मिलेगा Free Ration,15 करोड़ लोगों को खरीदकर लेना होगा Ration!

0
287

UP में चुनाव ख़त्म हो चुके हैं और अब ऐसा लग रहा है कि Free Ration योजना भी बंद होने जा रही है अगर ऐसा हुआ तो यूपी के 15 करोड़ लोगों को झटका लग सकता है। Corona काल में शुरू की गई Free Ration योजना अब बंद हो सकती है। मार्च तक चलने वाली इस योजना को आगे बढ़ाने के अभी कोई आधिकारिक आदेश नहीं आए हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि योजना को आगे बढ़ाने के लिए अगर कोई आदेश नहीं आते हैं तो इस योजना को बंद कर दिया है।

Yogi सरकार ने मार्च तक Free Ration योजना को बढ़ाया था। इसके बाद यह योजना आगे बढ़ेगी या नहीं यह तो नई सरकार के गठन के बाद ही पता चलेगा, लेकिन Free Ration पाने वाले लोगों को अभी इसको लेकर चिंता सताने लगी है। अगर यह योजना मार्च के बाद जारी नहीं रखेगी गई तो 15 करोड़ लोगों को Ration खरीदकर लेना होगा। बता दें कि Ration की मुफ्त योजना UP विधानसभा चुनाव में BJP के लिए गेमचेंजर साबित हुई है। Corona काल में यह योजना पहले शुरू की गई थी।

2020 में आई Corona की लहर के चलते लगे Lockdown के चलते केंद्र की मोदी व प्रदेश की Yogi सरकार ने गरीबों को मुफ्त में Ration देने की योजना शुरू की थी। पहली लहर के खत्म होने के साथ ही इस योजना पर ब्रेक लगा था,लेकिन दूसरी लहर आने के बाद इस योजना मई 2021 में फिर से शुरू किया गया था। सरकार ने इस योजना को 2021 में आई दिवाली के मौके पर होली तक के लिए बढ़ा दिया था। इस योजना को आगे बढ़ाने के पीछे UP विधानसभा चुनाव मानी जा रही थी। यह योजना मार्च तक के लिए शुरू की गई थी। इस योजना की गूंज चुनाव में खूब देखी गई। यही योजना गेमचेंजर भी साबित हुई। शासन ने इस योजना का लाभ मार्च तक देने का फैसला किया था। मार्च माह में यह योजना खत्म होने जा रही है। पूर्ति विभाग को अब नए आदेश का इंतज़ार है।

इस योजना के तहत गरीबों को पांच किलो Ration प्रति यूनिट के साथ ही मुफ्त में रिफाइंड तेल, नमक व चने को भी जोड़ा गया था। जिला पूर्ति अधिकारी अभिषेक कुरील के अनुसार इस योजना का लाभ रामपुर के 4.14 लाख Ration कार्डधारक उठा रहे हैं। इन Ration कार्डों में 17 लाख लोग जुड़े हुए हैं। उन्होंने बताया, यह योजना मार्च माह तक के लिए ही शुरू की थी। फिलहाल इसे आगे बढ़ाने से संबंधित कोई आदेश नहीं मिला है। अगले आदेश का इंतज़ार किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें – Varun Dhawan को Samantha की निगरानी करता देख लोगों ने कही ये बात

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है