अब एक जगह से ही कर सकेंगे Taj Mahal, किला, मेहताब बाग और यमुना का दीदार

0
216

भारत में Taj Mahal एक ऐसी जगह है जिसके दीदार के लिए सभी बेताब रहते हैं। Taj Mahal का दीदार अब और भी ज़्यादा ख़ास होने वाला है। उत्तर प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ताजनगरी आगरा में उद्यान विभाग ने Taj Mahal के साये में एक खास टॉवर बनाया है। इस टॉवर की ऊंचाई से पर्यटक Taj Mahal, आगरा किला, मेहताब बाग और यमुना नदी का शानदार नज़ारा देख सकेंगे।

उद्यान विभाग ने शीशमहल पार्क में वॉच टावर का निर्माण किया है। दीपावली से पहले इसे पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा। विभाग ने Taj Mahal के पश्चिमी गेट पर स्थित शीश महल पार्क में वॉच टावर का निर्माण किया है। वॉच टॉवर से पर्यटक Taj Mahal, आगरा किला और यमुना नदी का एक साथ दीदार कर सकते हैं। इस वॉच टावर के चारों ओर हरियाली है। उप निदेशक (उद्यान) कौशल कुमार नीरज ने बुधवार(5 अक्टूबर) को बताया कि शीशमहल टीले पर पहले सुरक्षा की दृष्टि से नज़र रखने के लिए वॉच टावर बनाया गया था, जो जर्जर हो गया था। उसे तोड़कर पर्यटकों के लिए नए वॉच टावर का निर्माण किया गया है। एक बार में टॉवर पर लगभग 100 पर्यटक जा सकेंगे।

नीरज ने बताया कि शीश महल पार्क को विकसित करने में 72 लाख रुपये खर्च किए जा रहे हैं। पार्क में वॉच टॉवर और पाथवे के निर्माण का काम पूरा हो चुका है। पार्क में फुलवारी समेत अन्य पौधों का रोपड़ कर दिया गया है। एक बड़े क्षेत्रफल में फैले शीश महल पार्क में एक हट भी बनाई गई है। जहां बैठकर पर्यटक शुद्ध हवा का आनंद ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि वॉच टावर के अलावा पार्क में भव्य प्रतिमा, झरना, फव्वारा, लाइटिंग और कैंटीन समेत कई अन्य काम भी प्रस्तावित हैं। दीपावली से पहले उद्यान विभाग पार्क का उद्घाटन करने की तैयारी में जुटा हुआ है। अब आप भी दीपावली पर Taj Mahal को जगमगाते हुए देख सकेंगे।

यह भी पढ़ें – सावधान! आज से पीछे बैठते हुए Seat Belt न लगाने पर कटेगा चालान

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है