अब आग लगाने से पहले भी सोचना पड़ेगा, 14 साल बाद बढ़ गई Maachis की क़ीमत

0
167

हर चीज़ के दाम बढ़ रहे हैं ऐसे में अब चूल्हा जलाना भी महंगा हो गया है। करीब 14 साल बाद Maachis के दाम बढ़े हैं।

पहले से ही महंगाई की मार झेल रही आम जनता के लिए एक और बुरी खबर है। दरअसल, Maachis की डिब्बी के दाम बढ़ने जा रहे हैं। खबर के मुताबिक अगले महीने यानी 1 दिसंबर से Maachis के दाम 1 रुपए बढ़ जाएंगे। इस बढ़ोतरी के बाद Maachis की नई कीमत 2 रुपए होगी।

कीमत में बढ़ोतरी का ये फैसला All India Chamber of Matches की बैठक में लिया गया। बता दें कि इस बैठक में पांच प्रमुख Maachis उद्योग निकायों के प्रतिनिधि शामिल थे। इन्होंने सर्वसम्मति से Maachis के दाम बढ़ाने का फैसला लिया है।

करीब 14 साल बाद Maachis के दाम बढ़ने वाले हैं। रिपोर्ट के मुताबिक आखिरी बार साल 2007 में Maachis की कीमत में बढ़ोतरी हुई थी। तब Maachis की कीमत में 50 पैसे का बोझ बढ़ा दिया गया था। इसके बाद Maachis की कीमत 1 रुपए थी। इस बढ़ोतरी की वजह कच्चे माल की कीमतों में वृद्धि को बताया जा रहा है। आपको बता दें कि Maachis बनाने के लिए मुख्य तौर पर लाल फास्फोरस, मोम, बॉक्स बोर्ड आदि की जरूरत होती है। इन सभी कच्चे माल की कीमतों में बढ़ोतरी हो गई है। दरअसल, डीजल की कीमत बढ़ने की वजह से ट्रांसपोर्टेशन भी महंगा हुआ है। यही वजह है कि कच्चे माल की कीमतों में इज़ाफ़ा हुआ है।

यह भी पढ़ें – कैसे चलेगी बजट की गाड़ी, फिर बढ़ गए Petrol-Diesel के दाम

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है