अब बगैर पासपोर्ट कर सकेंगे Kartarpur Sahib यात्रा!

0
175

जो लोग Kartarpur Corridor जाना चाहते हैं उनके बीच पासपोर्ट न होना मुसीबत बन जाता है। भारत चाहता है कि सिखों के धर्मस्थल Kartarpur Sahib की यात्रा को पाकिस्तान सरकार पासपोर्ट मुक्त करे तथा प्रति यात्रा पर लिए जाने वाले सेवा शुल्क को भी हटाएं। विदेश मंत्रालय पाकिस्तान के समक्ष इस मुद्दे को उठा रहा है।

पाकिस्तान की तरफ से अभी तक कोई सकारात्मक पहल नहीं आई है। बता दें कि Kartarpur Sahib में तीर्थ यात्रियों की आवाजाही सुगम बनाने के लिए लंबे इंतजार के बाद नवंबर 2019 में Kartarpur Corridor को खोला गया था जो भारतीय सीमा से तीन किलोमीटर लंबा एक Corridor है जिसे विशेष रूस से दरबार साहिब के लिए बनाया गया है।

पाकिस्तान ने गुरुनानक की 550वीं जयंती से ठीक पूर्व इसे भारतीय सिखों के लिए खोला गया था। अब तक इस Corridor के जरिये एक लाख से ज्यादा सिख तीर्थ यात्री Kartarpur Sahib के दर्शन कर चुके हैं। लेकिन पाकिस्तान की तरफ से इसमें अभी भी कई अड़चनें लगा रखी हैं। सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान द्वारा यात्रियों से प्रति यात्रा 20 डॉलर की राशि ली जाती है। जबकि यात्रा पूरी तरह से वीज़ा मुक्त है। यह राशि सेवा शुल्क के नाम पर ली जाती है। जबकि दोनों देशों के बीच हुए समझौते में इसका कोई जिक्र नहीं था। भारत इस मुद्दे को पाकिस्तान के समक्ष उठा चुका है। भारत का कहना है कि तीर्थ यात्रियों से इस शुल्क को वसूलने का कोई औचित्य नहीं है।

इसी प्रकार सिख संगठनों की तरफ से यह मांग भारत सरकार के समक्ष रखी गई है कि जब यात्रा वीजा मुफ्त है तो इसमें पासपोर्ट की अनिवार्यता भी खत्म की जाए। दरअसल, दोनों देशों के बीच अक्तूबर 2019 में हुए समझौते के तहत Kartarpur Corridor के जरिये वही सिख यात्रा कर सकेंगे जिनके पास पासपोर्ट हो।

सूत्रों के अनुसार भारत सरकार इस बात पर सहमत है तथा वह पासपोर्ट की अनिवार्यता हटाने के पक्ष में है, जिसके जगह पहचान के लिए भारत सरकार द्वारा प्रदत्त कोई भी अन्य दस्तावेज इस्तेमाल किया जा सकता है। इस मुद्दे को भी सरकार पाकिस्तान के समक्ष उठाने की तैयारी कर रही है। यदि पाकिस्तान तैयार होता है तो पिछले समझौते में बदलाव करने होंगे।

यह भी पढ़ें – Independence Day 2022 : आजादी के अमृत महोत्सव पर जानें, PM Modi के संबोधन की 10 बड़ी बातें

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है