कोरोना से बचने के लिए एप्पल ने रिलीज किया नया वर्जन, अब टच नही करनी पड़ेगी स्क्रीन

कोरोनावायरस से बचने के लिए यही कहा जाता है कि ऐसी चीज़ों को बार बार साफ कीजिए या सैनीटाइज़ कीजिए जिनको आप बार बार टच करते हैं क्योंकि ये वायरस किसी भी चीज़ की सतह पर काफी वक़्त तक जीवित रहता है। ऐसे में आपका फ़ोन एक ऐसी चीज़ है जिसे आप बार बार छूते हैं। अब एप्पल ने बार बार मोबाइल की स्क्रीन टच न करनी पड़े इसके लिए एक उपाय निकला है।

गूगल देगा आईफोन यूजर्स को Pixel 3a खरीदने के पैसे, होगी ये ख़ास शर्त

एप्पल ने आने वाले आईओएस 14 का बीटा वर्जन रिलीज किया है। इस सिस्टम में एक नया फीचर दिया गया है जो बिना स्क्रीन को छुए ही आईफोन का इस्तेमाल करने की इजाजत देगा। बता दें कि इस नए फीचर को बैक टैप कहते हैं। इस फीचर के इस्तेमाल से फोन के पीछे की तरफ दो से तीन बार टैप करते ही कई तरह के कार्य खुद ही हो जाएंगे।

इस फीचर की जल्द ही शुरुआत की जाएगी। अभी इस फीचर की टेस्टिंग की जा रही है। इसे सितंबर में लॉन्च किया जा सकता है। उपयोगकर्ता विभिन्न कार्यों के लिए दो या तीन बार बैक टैप करने का विकल्प चुन सकेंगे। स्क्रीनशॉट लेने या किसी खास एप को सक्रिय करने के लिए विकल्प चुने जा सकेंगे।

जानें, Apple iPhone 12 के बेस मॉडल की क्या है क़ीमत

ज़रूरी बातें –

  • एप्पल ने आईओएस 14 को 22 जून को लॉन्च किया था।
  • नए ऑपरेटिंग सिस्टम को डाउनलोड करते ही सबसे पहले रीडिजाइन की गई होम स्क्रीन, विडगेट गैलेरी और एप क्लिप व नए सिरी इंटरफेस की झलक देखने को मिलेगी।
  • यह नया फीचर आईफोन और आईपैड की सेटिंग में उपलब्ध होगा जहां से जाकर यूजर एसेसिबिलिटी विकल्प से इसे चुन सकेंगे।
  • उपयोगकर्ता फिजिकल एंड मोटर और टच आइकॉन से इस विकल्प का चयन कर सकेंगे।
  • इस विकल्प का चयन करने के बाद होम स्क्रीनशॉट, स्पॉटलाइट और एडजस्टिंग वोल्यूम जैसे कार्यों के विकल्प दिए जाएंगे।

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है