अब दीवार पर ‘पेशाब’ करने वाले हो जाएं सावधान, Anti-Pee Paint से होगा बुरा हाल

0
211

देश हो या विदेश दीवारों पर पेशाब करने वाले आपको सभी जगह मिल जाएंगे। भले ही कितने भी Public Toilet बने हों लेकिन दीवारों पर पेशाब करना नहीं रुका। अब पब्लिक में दीवारों पर पेशाब करने वाले सावधान हो जाएं। अगर दीवारों पर पेशाब किया तो आप खुद भी गीले हो सकते हैं। क्योंकि दीवारें आपके पेशाब को वापस आप ही पर गिरा सकती हैं।

लंदन शहर के प्रशासन ने एक अजीब तरीका ढूंढ़ निकाला है। दरअसल पब्लिक प्लेस पर पेशाब करने वालों पर नकेल कसने के लिए लंदन में प्रशासन ने यह अनोखा तरीका ढूंढा है। अब लदन शहर की दीवारों पर एक खास पेशाब-रोधी पेंट (Pee Repellant Paint) लगाया जाएगा। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, यह ऐसा पेंट है जिस पर पानी रुकता नहीं है बल्कि यह बाउंस होकर वापस उसी तरफ आता है जिस तरफ से फेंका गया था। सीधे शब्दों में कहें तो अगर कोई पेंट लगी दीवार पर पेशाब करने की कोशिश केरगा, पेशाब की धार दीवार पर टकराकर वापस उसी पर गिर जाएगी।

ब्रिटेन का लंदन शहर अपनी नाइटलाइफ के लिए फेमस है। इसके चलते लोग अक्सर रातों में दूसरों के घरों की दीवारों पर पेशाब कर जाते हैं। गुस्साए शहर के लोग सार्वजनिक पेशाब की लगातार समस्या से निपटने के लिए यह नया तरीका आज़मा रहे हैं। उन्होंने इस पेंट को Anti-Pee Paint नाम दिया है। लंदन के सोहो इलाके के एक अधिकारी ने कहा कि Anti-Pee Paint को दर्जनों घरों में लगाया जा रहा है।

सोहो इलाका बार, रेस्तरां, थिएटर और अन्य मनोरंजन स्थलों के लिए फेमस है। रात में इन जगहों से निकलने के बाद लोग घरों व खुद इन्हीं स्थलों की दीवारों पर पेशाब करते हैं। एक स्थानीय पार्षद आइचा लेस ने मीडिया से बातचीत में बताया कि यह पेंट वाकई बहुत असरदार है और आरोपियों को सबक सिखाने के लिए काफी है। वेस्टमिंस्टर सिटी काउंसिल ने सोहो के लगभग 3,000 निवासियों के साथ-साथ श्रमिकों और व्यापार संचालकों की शिकायतों के बाद इस तरह की पहल शुरू की है।

एक शांत आवासीय सड़क पर स्थित घर की दीवार पर पेंट का छिड़काव कर रहे आइचा लेस ने कहा कि “पब्लिक में पेशाब करना कोई बहुत अच्छी बात नहीं है। हमारे निवासी बहुत परेशान हैं। जब वे सुबह अपने घर के दरवाजे से बाहर निकलते हैं तो उनको सिर्फ पेशाब की बदबू आती है। स्थानीय लोग स्वच्छ, सुरक्षित वातावरण में रहने के हकदार हैं।”

कैसे काम करता है Anti-Pee Paint

Anti-Pee Paint कुछ और नहीं बल्कि एक सुपरहाइड्रोफोबिक लिक्विड है। देखने में ये पूरी तरह से ट्रांसपेरेंट होती है। इस खास लिक्विड को ऐसे बनाया गया कि उस पर पानी की एक भी बूंद नहीं रुक सकती। पेंट एक वॉटर रेपेलेंट लेयर बनाता है जिससे पेशाब करने वाले शख्स पर ही धार वापस उछले और वह खुद भीग जाए। रिपोर्ट में कहा गया है कि फुटपाथ और दीवारों से पेशाब साफ करने में जो खर्चा आता है उसके मुकाबले ये पेंट काफी सस्ता है। पेंट बनाने वालों ने बताया कि हर पेंट की तरह, इसे भी नियमित रूप से लगाने की जरूरत होगी। उन्होंने कहा कि एक साल में कम से कम एक बार इस पेंट को लगाना होगा।

यह भी पढ़ें – 11 अगस्त को आमने-सामने होंगे Alia Bhatt और Ranbir Kapoor, एक साथ रिलीज़ होंगी फ़िल्में

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है