Home Science अब ये अनोखा Calculator करेगा लोगों की मौत की भविष्यवाणी, जानें पूरी...

अब ये अनोखा Calculator करेगा लोगों की मौत की भविष्यवाणी, जानें पूरी ख़बर

0

जो इस दुनिया में आया है उसे एक न एक दिन इस दुनिया को छोड़ कर जाना है लेकिन कौन कब इस दुनिया को छोड़ कर जाएगा ये कोई नहीं बता सकता। अब वैज्ञानिकों ने एक ऐसा ऑनलाइन Calculator का आविष्कार किया है, जो ये बताएगा कि किसी बुजुर्ग की मौत कब होगी।

कैनेडियन मेडिकल एसोसिएशन जर्नल में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, यह Calculator 6 महीने के भीतर होने वाली मौत की भविष्यवाणी करने में सक्षम है। शोध में जुटे वैज्ञानिकों का कहना है कि किसी व्यक्ति के दैनिक जीवन की गतिविधियों को करने की क्षमता में गिरावट आना उसकी मृत्यु का इशारा माना जाता है, लेकिन यह ऑनलाइन Calculator बुजुर्ग लोगों की बदलती जरूरतों को समझने में मदद करेगा और परिवारों को उनकी देखभाल करने और उन्हें संभालने की योजना बनाने में सहायक होगा।

आपको देनी होगी ये जानकारी

इस ऑनलाइन Calculator का इस्तेमाल करते वक्त लोगों से पूछा जाता है कि क्या उन्हें स्ट्रोक, हाइपरटेंशन जैसी बीमारियों तो नहीं। इसके अलावा इंसान के निर्णय लेने की क्षमता, उल्टी, सूजन, सांस की तकलीफ, अनियोजित वजन घटाने, भूख की कमी आदि के बारे में भी जानकारी मांगी जाती है।

इस Calculator को तैयार करने के लिए वैज्ञानिकों ने 4,91,000 से अधिक बुजुर्गों पर आधारित डेटा का विश्लेषण किया है, जिन्होंने 2017 और 2013 के बीच घरेलू देखभाल का उपयोग किया। ये उन लोगों पर केंद्रित है, जिनकी अगले पांच वर्षों में मृत्यु होने की संभावना थी।

ब्रुएरे रिसर्च इंस्टीट्यूट और कनाडा में ओटावा विश्वविद्यालय के शोधकर्ता डॉ. एमी सू ने उदाहरण देते हुए बताया कि यह एक बच्चे की योजना में मदद कर सकता है। जैसे काम से छुट्टी कब ली जाए या माता-पिता के साथ दूर भ्रमण पर कब जाया जाए।

यह भी पढ़ें: Monsoon आते ही न करें इन चीज़ों का इस्तेमाल वरना उठाना पड़ सकता है नुकसान

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है 

Exit mobile version