अब Delhi Metro में सफर करने के लिए नहीं होगी इस चीज़ की ज़रुरत

0
299

बदलते वक़्त के साथ Delhi Metro अब सबकी ज़रुरत बनती जा रही है। न जानें कितने ही लोग Delhi Metro में रोज़ सफर करते हैं। वहीं अब मेट्रो में टोकन से यात्रा की व्यवस्था खत्म होगी। दिल्ली मेट्रो दिसंबर 2022 तक कांटेक्टलेस टिकटिंग की दिशा में काम कर रही है। यानि आपको मेट्रो में सफर करने के लिए ना स्मार्ट कार्ड खरीदना होगा ना ही कोई टोकन।

अब आप अपने मोबाइल फोन या फिर बैंक के डेबिट या क्रेडिट कार्ड से ही Delhi Metro में यात्रा कर पाएंगे। बता दें कि Delhi Metro ने इसे लेकर 23 बैंकों के साथ अनुबंध भी किया है। मेट्रो का कहना है कि अब हम एक साथ ही पूरे नेटवर्क पर इसकी शुरूआत करेंगे। Delhi Metro का योजना वन नेशन वन कॉर्ड के तहत आगे बढ़ा रही है। इसके तहत क्यूआर (क्वीक रिस्पांस) कोड या रूपे कार्ड के जरिए आप मेट्रो में यात्रा कर पाएंगे।

इसमें मोबाइल पर Delhi Metro App से स्कैन करने की सुविधा होगी दूसरी अगर कोई ऐसा बैंक कार्ड है जिसे रू पे कार्ड से वैधता मिली है तो उससे आपके यात्रा का पैसा सीधे बैंक खाते से कट जाएगा। मेट्रो अधिकारियों का कहना है कि इसका फायदा यह होगा कि अगर कोई दिल्ली का नहीं है तो मुंबई या अहमदाबाद मेट्रो का भी कार्ड होगा तो उससे भी Delhi Metro में सफर कर पाएंगे। उन्हें अलग से कोई टोकन या स्मार्ट कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी।

यह भी पढ़ें: जानें, CM Yogi ने National Doctor’s Day पर किया किस चीज़ का ऐलान

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है