Corona virus के बढ़ते मामले कुछ थमे तो हैं लेकिन पूरी तरह इस virus से निजात नहीं मिली है। देश में त्योहारों का आगमन हो चुका है ऐसे में किसी भी तरह की लापरवाही फिर से तबाही ला सकती है। हर इंसान की ज़िम्मेदारी है कि वो Corona गाइडलाइन्स का पालन करे। सरकार भी नहीं चाहती की Coronavirus एक बार फिर से अपना कब्ज़ा जमा ले इसलिए अब नई गाइडलाइन्स जारी की गई हैं।

कानपुर में त्योहार पर सख्ती बरतने के आदेश जारी हुए हैं। पुलिस कमिश्नर असीम अरुण, एडिश्नल सीपी कानून व्यवस्था आकाश कुलहरि ने बताया कि यहां सभी तरह के जुलूसों को प्रतिबंधित किया गया है। बंद और खुली जगह पर आयोजनों को लेकर संख्या भी तय कर दी गई है।

त्योहारों पर लाइट, पेयजल, गंदगी, स्ट्रीट लाइट आदि से संबंधित समस्याएं बताने के लिए टोल फ्री नंबर 18001805159 जारी किया गया। असीम अरुण ने कहा कि लोग अपनी समस्या साझा कर सकेंगे और संबंधित विभाग को शिकायत पहुंचाकर निस्तारण कराया जाएगा। आकाश कुलहरि ने कहा कि त्योहारों पर जब कोई छोटा बच्चा घर से बाहर निकलता है तो घरों की सजावट को देखकर ही खुश हो जाता है। आज जब Corona ने भयावहता दिखाकर सभी को घरों पर रहने को मजबूर कर दिया है तो हमें भी तीसरी लहर की संभावना को नजरअंदाज न करते हुए एहतियात बरतना है।

सभी प्रकार के आयोजनों के लिए अनुमति लेनी है तो इसके लिए पुलिस लाइन में जल्द ही हेल्पलाइन डेस्क गठित की जाएगी। जहां सभी विभागों के अधिकारी मौजूद रहेंगे। अनुमति लेने के लिए आपको अलग-अलग स्थानों व दफ्तरों में भटकना नहीं पड़ेगा।

नगर आयुक्त ने कहा कि सभी प्रकार की दुकानों जैसे सब्जी, फल आदि की दुकानों के लिए समय तय कर दिया जाएगा ताकि बाजारों में एक समय में भीड़ व जाम की स्थिति न उत्पन्न हो। डीसीपी पूर्वी प्रमोद कुमार ने कहा कि बंद स्थानों पर होने वाले आयोजन में 100 लोगों के शामिल होने की छूट रहेगी। कहा कि त्योहार पूरी खुशी से मनाइये लेकिन इस दौरान Corona की दूसरी लहर की भयावहता को भी जेहन में जरूर रखें, ताकि अन्य राज्यों में जो नये केस फिर से आने शुरू हो गये हैं वह तीसरी लहर हमें अपने कब्जे में फिर से न ले ले।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है