Home Business Ticket बुक कराने के लिए अब Railway Station जाने की नहीं है...

Ticket बुक कराने के लिए अब Railway Station जाने की नहीं है ज़रुरत

0

कहीं जाना है तो पहले से ही Ticket बुक करवाना पड़ता है। जिन लोगों को ऑनलाइन Ticket बुक करना आता है उन्हें तो कोई परेशानी नहीं होती लेकिन बाकी लोगों को Ticket बुक कराने के लिए Railway स्टेशन जाना पड़ता है। अब रेल यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है। अब आपको Ticket बुक कराने के लिए Railway Station जाने की जरूरत नहीं है आप अपने नजदीकी Post Office से भी Ticket बुक कर सकते हैं।

Indian Railways ने यात्रियों की सहुलियत और उनकी जरूरतों को देखते हुए अब उन्हें Post Office से भी Ticket बुकिंग की सुविधा दी है। इसके लिए Ticket बुकिंग देखने वाली कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने नई सुविधा शुरू की है। बता दें कि यह Railway की आधुनिकीकरण योजना का हिस्सा है जिसके तहत भारतीय रेलवे पोस्टल डिपार्टमेंट के सहयोग से Post Office में ट्रेन आरक्षण की सुविधा शुरू कर रहा है।

Railway अधिकारी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, शुरुआत में उत्तर प्रदेश में लगभग 9147 डाकघरों में Ticket बुकिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इस सुविधा से लोगों का बहुत समय बचेगा क्योंकि उन्हें अपनी ट्रेन Ticket बुक कराने के लिए स्टेशन या उनके एजेंटों के पास नहीं जाना पड़ेगा। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में IRCTC की इस नई सुविधा को लॉन्च किया।

Railway की इस सर्विस से सबसे ज्यादा फायदा ग्रामीणों को होगा। दूर-दराज के गांवों और रिमोट लोकेशन में रहने वाले लोगों को भी रिजर्वेशन कराने में सुविधा होगी। कोई भी आसानी से अपने पास के Post Office से अपना Ticket प्राप्त कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें – Delhi-Mumbai का हाल बेहाल, 10 दिनों में 10 गुना अधिक Corona संक्रमण

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है

Exit mobile version