लो! अब आ गया Corona का नया Variant ‘Delmicron’

0
310

न जाने कब Corona virus से निजात मिलेगी। ये सवाल पूरी दुनिया के लोगों के ज़हन में घूम रहा है। Corona virus के Omicron Variant से जूझ रही दुनिया के सामने अब एक और Variant Delmicron का ख़तरा बढ़ गया है।

यूरोप के कई देशों में लगातार बढ़ रहे Covid संक्रमण के पीछे एक नए Delmicron Variant के होने की आशंका जताई जा रही है। भारत में अब तक आधिकारिक तौर पर Delmicron Variant के एक भी केस रिपोर्ट नहीं हुए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत में अब तक Omicron Variant से संक्रमण के 354 मामले दर्ज किए गए हैं। Corona virus को लेकर महाराष्ट्र के टास्क फोर्स के सदस्य शशांक जोशी ने बताया है कि यह देखा जाना है कि Omicron Variant भारत में कैसे रिएक्ट करता है जहां डेल्टा वैरिएंट के मामले सामने आए हैं। उन्होंने बताया है कि Omicron तेजी से डेल्टा की जगह ले रहा है। उन्होंने आगे कहा है कि अभी तक यह अनुमान लगाने का कोई तरीका नहीं है कि डेल्टा और Omicron से बने नए Variant Delmicron का क्या असर हो सकता है। ऐसे में हमें खुद को सुरक्षित रखना है। यह हम मास्क पहनकर, टीके लेकर, सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करके कर सकते हैं।

जानें, Delmicron, Omicron से कैसे अलग है

Omicron SARS-CoV-2 का ही एक वैरिएंट B.1.1.1.529 है जिसका बहुत म्यूटेशन हो चुका है। सबसे पहले यह दक्षिण अफ्रीका में रिपोर्ट किया गया था। यह बहुत तेजी से फैलता है और अब तक डेल्टा वैरिएंट की तुलना में हल्के लक्षण दिखाया है। इसका मृत्यु दर भी डेल्टा से कम है। Delmicron Variant डेल्टा और Omicron Variant का एक संयोजन है जिसमें तेजी से संक्रमण फैलाने की क्षमता है।

जानें, क्या होगा वैक्सीन का असर

World Health Organization (WHO) ने कहा है कि Covid का Omicron Variant तेजी से फैल रहा है। यह अब तक 106 देशों में फैल चुका है। Omicron को लेकर शुरुआती डेटा बताते हैं कि यह वैक्सीन सुरक्षा को चकमा देने में सक्षम हो सकता है। ऐसे में कई देश बूस्टर डोज देने पर काम कर रहे हैं। हालांकि एक्सपर्ट्स अभी तक Delmicron Variant पर वैक्सीन के प्रभाव को लेकर बहुत विस्तार से नहीं बता सके हैं। एक्सपर्ट्स किसी नतीजे पर पहुंचने से पहले और डेटा का इंतजार कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें – लग गया UP में Night Curfew, विवाह समारोह में भी अधिक मेहमान बुलाने पर रोक

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है