अब AMU में छात्र कर सकेंगे सनातन धर्म की पढ़ाई

0
150

Aligarh Muslim University (AMU) में कई कोर्स की पढ़ाई कराई जाती है इसके साथ ही अब AMU में सनातन धर्म की भी पढ़ाई होगी। PM Narendra Modi की तारीफ से गदगद AMU के इस्लामिक स्टडीज डिपार्टमेंट (Islamic Studies Department) ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। विभाग की ओर से यह कोर्स यूजी और पीजी में शुरू किया जा रहा है।

इस कोर्स का उद्देश्य विद्यार्थियों को सभी मज़हबों की बारीकियां सिखाना है। बता दें कि AMU के शताब्दी वर्ष समारोह के अंतर्गत आयोजित हुए वर्चुअल समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए PM Narendra Modi ने AMU के इस्लामिक स्टडी डिपार्टमेंट की तारीफ की थी। कहा था कि विदेशी छात्रों को भारत की संस्कृति से भी रूबरू कराया जाए। PM Modi की तारीफ के बाद डिपार्टमेंट के शिक्षक व छात्र काफी गदगद हुए थे। विभागीय शिक्षकों ने उस समय कहा था कि AMU ऐसा काम पहले से कर रहा है और आगे भी करता रहेगा। इसी कड़ी में विभाग की ओर से अब नए नया कोर्स शुरू करने का निर्णय लिया गया है।

कंपैरेटिव रिलिजन नाम से शुरू होने वाले कोर्स के ज़रिए विद्यार्थियों को सनातन धर्म की पढ़ायी करायी जाएगी। साथ ही उनको अन्य विभिन्न धर्मों के बारे में विस्तार से बताया जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि कोर्स अगले शैक्षिक सत्र से विभाग में शुरू कर दिया जाएगा। बोर्ड ऑफ स्टडीज और एकेडमिक काउंसिल में चर्चा पहले ही हो चुकी है। अब मुहर लगना बाकी है।

PM Modi ने AMU समारोह को संबोधित करते हुए कहा था कि बीते 100 सालों में AMU ने दुनिया के कई देशों से भारत के संबंधों को शसक्त बनाने का काम किया है। उर्दू, अरबी और फारसी भाषा पर जो रिसर्च होती है। इस्लामिक साहित्य पर रिसर्च होती है। यहां लगभग एक हजार विदेशी छात्र पढ़ रहे हैं। समूचे इस्लामिक देशों के साथ भारत के सांस्कृतिक रिश्तों को नई ऊर्जा देती है।

यह भी पढ़ें – Yogi सरकार का आदेश, अब इन लोगों को नहीं मिलेगी Government Job

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है