Government Hospitals में अब ऑनलाइन बनने लगे पर्चे, OPD का समय भी बदला   

0
194

प्राइवेट Hospitals में इलाज तो अच्छा होता है साथ ही वहां की फीस भी काफी अच्छी होती है जिसके चलते हर इंसान वहां इलाज नहीं करा सकता। ऐसे में आम आदमी रूख़ करता है Government Hospitals की तरफ। Government Hospitals में हर काम नियम के मुताबिक होता है। ऐसे में अगर आप भी Government Hospitals में इलाज करवाते हैं तो ये ख़बर आपके काम की है।

दरअसल Government Hospitals में ओपीडी का वक़्त मंगलवार(1 नवंबर) से बदल गया है। अभी तक ओपीडी सुबह आठ बजे शुरू होती थी और डॉक्टर दो बजे तक मरीज को देखते थे। लेकिन एक नवंबर से सर्दियों की समय सारिणी लागू हो जाती है। बदली हुई समय सारिणी के तहत अब ओपीडी सुबह नौ बजे से शुरू होगी और इसके बंद होने का वक्त दो की बजाय दोपहर तीन बजे होगा।

जानें, कैसे होगा पंजीकरण

मरीजों को Ors.gov.in पर लॉगइन करना होगा। दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी दर्ज करने के बाद राज्य, जिले और अस्पताल के नाम का ऑप्शन आएगा। किस विभाग की ओपीडी में डॉक्टर को दिखाना है यह ऑप्शन भी इसमें होगा। मरीज का नाम, पता, उम्र, लिंग आदि जरूरी जरूरी जानकारी भरने के बाद बैंक में ऑनलाइन पंजीकरण शुल्क जमा होगा। उसके बाद मोबाइल और ईमेल पर ओपीडी पर्चा बन जाएगा। ऑफलाइन पंजीकरण की व्यवस्था पहले ‌की तरह रहेगी।

पंजीकरण सुबह नौ बजे से दोपहर ढाई बजे तक ही होंगे। इसी तरह आपातकालीन मामलों को छोड़कर एमआरआइ, अल्ट्रासाउंड, एक्स-रे, ईसीजी, ईईजी के अलावा विभिन्न पैथोलॉजी जांच भी सुबह नौ बजे से दोपहर तीन बजे तक ही की जाएंगी। दवा काउंटर बंद होने का समय साढ़े तीन बजे होगा। दून अस्पताल के एमएस डा. युसुफ रिजवी, कोरोनेशन की पीएमएस डा. शिखा जंगपांगी की ओर से इस संबंध में सोमवार को आदेश सभी विभागों को जारी कर दिए गए। उधर, दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल में ऑनलाइन ओपीडी पर्चे की सुविधा मंगलवार से मिलनी शुरू हो गई है। अस्पताल प्रबंधन की ओर से हर विभाग के 50-50 मरीजों के स्लॉट बना दिए हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी कि Government Hospitals की सुस्ती को लेकर अख़बार में इस मुद्दे को प्रमुखता से प्रकाशित किया था। जिसके बाद CM Pushkar Singh Dhami की इस योजना पर अफसर हरकत में आए। प्राचार्य डा. आशुतोष सयाना ने बताया कि नोडल अधिकारी डा. सुशील ओझा एवं समन्वयक विनोद नैनवाल की टीम ने अस्पताल के साफ्टवेयर को भारत सरकार के ई-हॉ‌स्पिटल पोर्टल से जोड़ दिया है। वहीं बैंक से लिंक संबंधी प्रक्रिया भी पूरी करा ली गई है। मंगलवार से सुविधा का लाभ मिलने लगेगा।

यह भी पढ़ें – ज़हरीली हवा से Delhi-NCR वालों को हो रहे परेशानी, AQI भी ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंचा

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है